Sun. Oct 6th, 2024

आगामी त्योहारी सीजन में अजमेर जिले में रीयल एस्टेट कारोबार में बढ़ोतरी तय है। बाजार में गणेश चतुर्थी से ही उछाल नजर आने लगा है। अब नवरात्र से दिवाली तक प्रॉपर्टी का बाजार और गुलजार होने का कयास लगाया जा रहा है। शहर व किशनगढ़ सहित जिले के बड़े कस्बों में बिल्डर्स ने अलग-अलग लोकेशन पर करीब पांच हजार फ्लैट, डूप्लेक्स रेडी-टू-पजेशन रखे हैं। बजट अनुसार लोगों के अपने घर का सपना पूरा करने की तैयारी है।

बैंक लोन प्रक्रिया में देंगे सहूलियत
नए मकान या फ्लेट खरीदने के लिए बैंक लोन प्रक्रिया में सहूलियत मिलेगी। फेस्टिव सीजन में कारोबार को बढ़ाने के लिए बैंकों में नए ऑफर्स भी ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। अर्फोडेबल हाउसिंग से ज्यादा प्रीमियम सेगमेंट में खरीदारी की उम्मीद है।

आईजी स्टांप में फेस्टिव सीजन में आय के आंकड़े
पंजीयन व मुद्रांक विभाग के आंकड़े भी देखें तो फेस्टिव सीजन में 15 से 20 प्रतिशत तक राजस्व आय में वृद्धि रिकार्ड की गई है। इस वर्ष यह वृद्धि 25 से 30 प्रतिशत तक होने की उम्मीद है।

वर्ष 2021 अक्टूबर से दिसम्बर – 1363. 15 करोड़
वर्ष 2022 – अक्टूबर से दिसम्बर – 1601. 32 करोड़
आय में वृद्धि 238.17 करोड़
वृद्धि प्रतिशत 17.47

रीयल एस्टेट से जुड़ी खास बातें
प्रॉपर्टी के लिए बैंक दे रहे अच्छे ऑफर, सुपर लॅग्जरी घरों में बढ़ी रुचि
प्राइम लोकेशन पर करोड़ तक पहुंची कीमत
अधिक स्पेस के फ्लेट बन रहे लोगों की पसंद

नवरात्र के लिए अभी से बुकिंग
शहर के वैशाली नगर, पंचशील, जयपुर रोड, ब्यावर रोड, कोटड़ा, महाराणा प्रताप नगर, बी. के. कौल नगर सहित अन्य क्षेत्रों की हाउसिंग सोसायटी में फ्लेट और कॉलोनियों में खरीदारी होगी।
पंजीयन मुद्रांक कार्यालय तथा प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए भी अक्टूबर से दिसम्बर में रौनक ।
फेस्टिव सीजन में नवरात्र से दिसम्बर मध्य तक सर्वाधिक रजिस्ट्री, हाउसिंग सोसायटी, मकान-प्लॉट के मुहूत होंगे।

टॉपिक एक्सपर्ट
अजमेर के रीयल एस्टेट मार्केट में त्योहारी बूम
रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं होने के बाद लोन की दरें स्थिर रहने का सकारात्मक असर होम बायर्स में देखने को मिल सकता है। त्योहारी सीजन में आवासों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई डेवलपर्स ने पिछले छह महीनों में बड़े पैमाने पर जमीन का अधिग्रहण किया है। अजमेर में महंगे फ्लेट और विला की भी मांग बढ़ी है। बिल्डरों के नए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग के चलते लग्जरी सेगमेंट में वृद्धि होगी। होंगी। 20 लाख से 50 लाख रुपये की कीमत वाले मिड-सेगमेंट के घरों की मांग में उछाल आया है। जनाना अस्पताल के नजदीक आवासीय भूखंड और अपार्टमेंट योजनाओं को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। मेडिकल कॉलेज और नए पुष्कर बायपास के निर्माण के कारण निवेशकों के लिए यह क्षेत्र काफ़ी गर्म हो रखा है ।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *