Sun. Oct 6th, 2024
20240923_202249

 

                 अजमेर, 23 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री लोक बन्धु ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे नियमित जनसुनवाई कर आमजन को राहत प्रदान करें। सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त प्रकरणों का तय समय में निस्तारण हो। राज्य बजट में जिले के लिए की गई घोषणाओं के अमल पर भी त्वरित गति से काम हो। अधिकारी बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए निरंतर फॉलोअप करें। 

                 जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने सोमवार को कलक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समन्वय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री, माननीय उप मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव महोदय स्तर से बजट घोषणाओं की नियमित मॉनिटरिंग हो रही है। संबंधित विभाग अपनी बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए त्वरित कार्रवाई एवं फॉलोअप करें। विभाग अपने जयपुर मुख्यालय से सम्पर्क करें एवं अनुपालना करवाएं। इस संबंध में शुक्रवार तक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

                 जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सभी विभाग सम्पर्क पोर्टल, माननीय मुख्यमंत्री एवं अन्य उच्च स्तरीय कार्यालयों से प्राप्त परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करें। जिन क्षेत्रों, विभागों या कार्यालयों से ज्यादा शिकायत आ रही है, वहां फोकस कर काम करें। उन्होंने लम्बे समय से लंबित परिवाद भी जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए।

                 जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग नियमित जनसुनवाई करें। जनसुनवाई का समय निर्धारित हो। वरिष्ठ अधिकारी स्वयं परिवाद सुनें। उनकी गैरहाजिरी में जिम्मेदार अधिकारी जनसुनवाई करे। जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं रात्रि चौपाल आदि में प्राप्त परिवादों का भी समयबद्ध एवं तार्किक निराकरण हो। मिशन कर्मयोगी में विभाग के सभी अफसर एवं कार्मिक रजिस्ट्रेशन करवाएं। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत सभी कार्यालयों की भी सफाई सुनिश्चित की जाए। 

                 जिला कलक्टर श्री लोक बन्धु ने कहा कि राइजिंग राजस्थान अभियान के तहत होने वाली जिला समिट में भी विभाग समन्वय एवं सहयोग करें। उद्योग विभाग से समन्वय कर विभाग संभावित निवेशकों को निवेश के लिए प्रेरित करें। विभाग निवेशकों की श्रम, पानी, बिजली एवं अन्य विभागों से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण करें। उन्होंने सड़क एवं क्षतिग्रस्त भवनों के सुधार से संबंधित कार्रवाई भी तेजी से करने को कहा। जिला कलक्टर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने दीपावली से पूर्व सभी सड़कों को सुधारने के निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक निर्माण विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम समन्वय के साथ काम करें।

                 उन्होंने कहा कि विभाग अपने से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन में भी तेजी लाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ज्योति ककवानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *