Sun. Oct 6th, 2024
20240807_185223

 

 

             अजमेर, 7 अगस्त। शासन सचिव (आयोजना) एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री नवीन जैन के द्वारा बुधवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने जिले की प्रगति से अवगत कराया। 

             प्रभारी सचिव श्री नवीन जैन ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में ई-फाइलिंग प्रणाली का उपयोग सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया। साथ ही कहा कि पत्रावली निस्तारण की गुणवता बनी रहनी चाहिए। ई-फाइलिंग निस्तारण समय को सुसंगत तरीके से कम करने का प्रयास करें। जनहित के कार्याें को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाना चाहिए। राज काज एप को नियमित देखते रहें। मोबाइल एप का उपयोग करने से फाईल निस्तारण में आसानी रहती है। ऑफलाइन फाइलें पूरी तरह से चलन से बाहर हो जानी चाहिए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित समस्त कार्यालयों द्वारा आगामी दस दिवस में समस्त फाइलें ई-फाइल सिस्टम में होना सुनिश्चित किया जाए। 

             उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को निर्धारित मात्रा मंा अनाज मिलना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए उचित मूल्य दुकानों की आकस्मिक जांच करने के साथ ही लाभार्थियों से वार्तालाप कर रिकॉर्ड से मिलान किया जाए। प्रधानमंत्री सूर्या धर योजना के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश प्रदान किए गए। विद्युत विभाग को इसका अधिकतम प्रचार-प्रसार करना चाहिए। जिले में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए उद्यम स्थापना आवश्यक है। इसके लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करें तथा आवेदनों के अनुसार उद्यम भी स्थापित हो। 

             उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन कर लाभान्वित करावें। सकारात्मक सोच के साथ धरातल पर कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्थाओं की पत्रावलियों को ऑनलाईन करने में पर्याप्त सहयोग प्रदान करें। सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए सहायता राशि तत्काल जारी करने के लिए प्रयास किया जाए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री हथलेवा योेजना में भी कोई आवेदन लम्बित नहीं रखें। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के 90 दिन से अधिक पुराने प्रकरणों की संख्या शून्य होनी चाहिए। बजट घोषणाओं के अनुसार भूमि आवंटन की कार्यवाही करें। 

             इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती नित्या के., नगर निगम के आयुक्त श्री देशल दान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकश कुमार गौतम, श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, ज्योति ककवानी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री दुर्ग सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *