Sun. Oct 6th, 2024
20240806_191918

 

 अजमेर, 6 अगस्त। एक पेड़ मां के नाम अभियान से प्रेरित मुख्यमंत्राी वृक्षारोपण महाअभियान (मिशन हरियालो राजस्थान) के अन्तर्गत 75 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव 2024 का आयोजन बुधवार 7 अगस्त को प्रातः 9 बजे बड़लिया इंजिनियरिंग कॉलेज के पास स्थित बॉटेनिकल गार्डन में किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि इसका आयोजन वन विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसकी अध्यक्षता शासन सचिव आयोजन एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री नवीन जैन करेंगे। इस महोत्सव में बॉटेनिकल गार्डन में वृहद वृक्षारोपण किया जाएगा। महाअभियान को सफल बनाने के लिए सम्पूर्ण जिले में विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

 उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण महाअभियान के लिए मंगलवार को समस्त कलस्टर प्रभारियों की बैठक ली गई। इसमें अधिकतम वृक्षारोपण एक साथ करने के निर्देश दिए गए। हरियाली तीज के अवसर पर जिले की पहाड़ियों, चारागाह भूमि, सड़क किनारे, विद्यालयों, अमृत सरोवर, जल स्रोतों के किनारे पौधारोपण कर जिले को हरा-भरा बनाया जाएगा। जो पौधे लगाए जाएं, उन्हें बचाना भी जरूरी है। उन्होंने लगाए जा रहे सभी पौधों की जियो टैगिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी पौधों की जानकारी हरियालो राजस्थान ऐप और भारत सरकार के मेरी लाइफ ऐप पर अपलोड की जाए। 

           उन्होंने इस अभियान में जन सहभागिता को बढ़ाने के निर्देश दिए। जिले के समस्त राजस्व ग्रामों में पौधों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है। विद्यार्थियों एवं आमजन के साथ-साथ समस्त व्यक्तियों से प्रति परिवार पौधा लगाने के निर्देश दिए गए है। समस्त कार्यालयों में भी वृक्षारोपण करवाया जाएगा। इसके लिए भामाशाहों का सहयोग लिया गया है। इनके सहयोग को ऑनलाइन भी किया जाएगा।

 

*लहरिया परिधानों में मनाएंगे हरियालो राजस्थान उत्सव*

                हरियाली तीज का त्योहार राजस्थानी महिलाओं में विशेष महत्व रखता है। इस अवसर पर महिलाओं को लहरिया परिधान पहनकर पौधारोपण कार्यक्रम में सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही आमजन को भी निःशुल्क पौधों का वितरण किया जाएगा।

          इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना, नगर निगम के आयुक्त श्री देशल दान, उप वन संरक्षक श्री सुगनाराम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर ज्योति ककवानी, प्रोटोकॉल अधिकारी श्रीमती अपूर्वा परवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक श्रीमती तारामती वैष्णव सहित कलस्टर प्रभारी उपस्थित रहे।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *