Sun. Oct 6th, 2024
20240804_190527

 

 

 

अजमेर ! राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के सतत प्रयासों से राजस्थान सरकार ने अजमेर के निकटवर्ती ग्राम काजीपुरा पर स्थित श्री गंगा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने की कवायद शुरू कर दी है! 

 

 उवन विभाग के मुख्य वन संरक्षक शारदा प्रताप सिंह ने वन विभाग की टीम के साथ मौका मुआयना किया वन विभाग ने लगभग 5000 हेक्टेयर भूमि पर लेपर्ड सफारी बनाने के लिए अनुमानित लागत 18 करोड रुपए आएगी।

 

काजीपुरा भैरव घाटी में लेपर्ड सफारी विकसित करने के लिए मुख्य वन संरक्षक अजमेर शारदा प्रताप सिंह ने कवायद शुरू कर दी है मुख्य वन संरक्षक सिंह को वाइल्ड लाइफ सेंचुरी विकसित करने महारथ हासिल है और उन्होंने हाल ही में जयपुर में आमागढ़  लेपर्ड  सफारी विकसित की है! 

 

 

वन विभाग ने राजस्थान सरकार को  प्रेषित तथ्यात्मक रिपोर्ट में बताया  कि काजीपुरा वनखंड चामुंडा देवी एवं इसके आसपास के क्षेत्रों मैं पैंथर विचरण करते पाए जाते हैं जो कि आसपास के गांव में शिकार की तलाश में आने पर गांव वासियों एवं मवेशियों पर हिंसक हमला कर देते हैं! जिसकी वन विभाग को सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग द्वारा उन्हें पकड़कर  टाडगढ़ क्षेत्र में छोड़ा जाता है !पैंथर के लिए सुरक्षित आवास उपलब्ध कराने हेतु इस क्षेत्र में पैंथर प्रोजेक्ट के द्वारा संरक्षित किया जा सकता है!

 

वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक शारदा प्रताप सिंह ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा अजमेर के निकटवर्ती ग्राम काजीपुरा में स्थित श्री गंगा भैरव घाटी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है!  श्री गंगा भैरव घाटी पर प्राकृतिक सौंदर्य, हरियाली, सम्राट पृथ्वीराज कालीन घुड़साल, सैनिक विश्राम गृह, भोज बगड़ावत की कर्म स्थली ,साधु महात्मा की धूनी एवं पहाड़ी  दर्रे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं !

 

 

उन्होंने बताया कि मनरेगा में श्री गंगा भैरव घाटी पर एक करोड़ की लागत से  ट्रैकिंग स्ट्रिप सनसेट पॉइंट एवं सेल्फी प्वाइंट विकसित किया जा चुका है! 

 

 

उन्होंने बताया कि जयपुर की झालाना डूंगरी की तर्ज पर श्री गंगा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी संरक्षित क्षेत्र बनाने से अजमेर में एक नया पर्यटन स्थल विकसित होगा एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा!

 

मुख्य वन संरक्षक सिंह ने बताया कि गंगा भैरव घाटी कंजर्वेशन रिजर्व में लेपर्ड सफारी बनाए जाने के लिए आवश्यक सुरक्षा दीवार निर्माण हेतु जापान सरकार द्वारा जे आई सी ए प्रोजेक्ट के तहत फंड प्राप्त होंगे एवं सफारी हेतु रोड निर्माण एवं वन्यजीवों के लिए क्षेत्र में चारागाह विकास व पानी की व्यवस्था के नेटवर्क निर्माण हेतु केंद्र सरकार के कैंपा फंड से राशि प्रदान की जाएगी ।

 

 

वन विभाग अजमेर के मुख्य वन संरक्षक एस पी सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी बालूराम, वनरक्षक ओमप्रकाश एवं वन्य जीव प्रेमी कल्याण सिह रावत जय सिह रावत के साथ गंगा भैरव घाटी कंजर्वेशन रिजर्व का दौरा किया। इस क्षेत्र में प्रस्तावित लेपर्ड सफारी के लिए प्रस्तावित कार्यों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए।

 

मुख्य वन संरक्षक एसपी सिंह एवं वन विभाग की टीम ने आज सर्किट हाउस में राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से भेंट कर लेपर्ड सफारी के बारे में विस्तृत चर्चा की ।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *