Sun. Oct 6th, 2024
20240723_195020

 

            अजमेर, 23 जुलाई। बाल वाहिनी योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए गठित स्थाई समिति की बैठक पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को पुलिस लाईन सभागार में आयोजित हुई। 

                पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार ने कहा कि बाल वाहिनी समिति से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ विद्यालयों एवं अभिभावकों का फोकस विद्यार्थियों की सुरक्षा पर होना चाहिए। विद्यार्थियों के लिए सुगम यातायात तथा सुरक्षित आवाजाही आवश्यक है। घर से विद्यालय के मध्य की यात्रा दुर्घटना रहित हो। चालकों, विद्यालय प्रबन्धन तथा अभिभावकों को जिम्मेदारी के साथ निर्देशों की पालना करनी चाहिए। सभी जागरूकता के साथ सुरक्षित यात्रा को ध्येय बनाकर कार्य करें। 

               उन्होंने कहा कि बाल मन आशंकित खतरों से अनजान होता है। इसलिए विद्यार्थियों को घर से विद्यालय के मध्य के काल को सुरक्षित बनाना सभी की साझी जिम्मेदारी है। नियम पालन में लचीलापन से सुरक्षा से समझौता होने की सम्भावना रहती है। इससे बचने के लिए साफ नियत के साथ नियमों का पालन करें। यातायात व्यवस्था में सुधार व्यापक जनहित के लिए किया जाता है। यह सुधार सभी के सहयोग देने से ही किया जा सकता है। 

                उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबन्धन विद्यालय में आने वाले विद्यार्थियों के मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट की सूचना उपलब्ध कराएं। नाबालिग विद्यार्थी अपने वाहन से विद्यालय नहीं आने चाहिए। समस्त बालवाहिनियों में जीपीएस तथा प्राथमिक चिकित्सा किट होने चाहिए। व्यावसायिक पंजीकृत वाहनों की फिटनेस की हुई हो। निजी वाहनों का उपयोग व्यवसायिक गतिविधि के लिए बालवाहिनी के रूप करना गैर कानूनी है। इस प्रकार के वाहनों पर कार्यवाही की जाएगी। समस्त बालवाहिनी स्टाफ की मेडिकल जांच तथा पुलिस सत्यापन आवश्यक रूप से करवाया जाए। पुलिस सत्यापन के अभाव में स्टाफ द्वारा किए गए अपराध के लिए विद्यालय प्रशासन की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। 

               उन्होंने कहा कि समस्त विद्यालयों के प्रवेश तथा विकास द्वारों पर चौबीस घण्टे कार्यशील सीसीटीवी कैमरे लगे हों। बच्चों को बालवाहिनी में उतारने एवं चढ़ाने का कार्य विद्यालय के अन्दर से ही होना चाहिए। इसका संयुक्त दल द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सड़क सुरक्षा ग्रुप बनाया जाएगा। विद्यालयों में सड़क सुरक्षा गतिविधियों के आयोजन प्रति सप्ताह विभिन्न विद्यालयों में विभागीय दल द्वारा किया जाएगा।

                इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री दुर्ग सिंह एवं श्री मनीष बड़गुजर, यातायात निरीक्षक श्री भीकाराम काला, जिला परिवहन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, विद्यालय प्रतिनिधि एवं यूनियन पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *