Sun. Oct 6th, 2024
20240721_210827

 

 

            अजमेर, 21 जुलाई। जिले में मुख्यमंत्राी वृक्षारोपण महाअभियान के संबंध में कार्यो की समीक्षा बैठक रविवार को शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्राी श्री मदन दिलवार के द्वारा ली गई।

            शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्राी श्री मदन दिलावर ने कहा कि जिले के लिए वृक्षारोपण में लिए निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए योजना बनाकर कार्य करें। नरेगा के माध्यम से पेड़ों की रखवाली सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय व्यक्ति को प्रोत्साहित करें। इसके लिए वृक्ष प्रेमी एवं सर्वाधिक पेड़ लगाने वाले व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाए। राज्य भर में एक साथ 8 अगस्त को पेड़ लगाने की पूर्व तैयारी अभी से कर लें। गड्डे खोदकर रखें। उनकी संख्या के अनुरूप पेड़ों की भी व्यवस्था करें। पेड़ों को नर्सरी से वृक्षारोपण स्थल तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। 

            उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण को जन आन्दोलन बनाने के लिए प्रत्येक वर्ग को साथ लेना होगा। इनके साथ प्रशासनिक अधिकारी बैठक कर वृक्षारोपण सुनिश्चित किया जाए। जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करें। प्रत्येक परिवार द्वारा अपने सदस्यों की संख्या के बराबर पेड़ लगाने चाहिए। उनकी सुरक्षा के लिए टी गार्ड लगाएं। ट्री गार्ड लगाने में स्थानीय निकाय भी सहयोग प्रदान करेंगे। अभियान के दौरान लगाए गए समस्त पेड़ों की जियोटेगिंग की जाएगी। तरू अजमेर पोर्टल का नवाचार भी पौधों की मॉनिटरिंग तथा समन्वय में अपनी महत्वूपर्ण भूमिका निभाएगा। 

            उन्होंने कहा कि 8 अगस्त को आयोजित होने वाला अभियान गम्भीरता से जिले में सम्पादित होना चाहिए। इसमें लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस दिन सभी कार्मिक एवं अधिकारी कर्तव्य पर उपस्थित रहकर वृक्षारोपण करेंगे। एक पेड़ देश के लिए भी लगाने से धरती माता को हरी चुनरी पहनाई जा सकती है। 

            उन्होंने कहा कि सांसद एवं विधायक स्थानीय विकास कोष की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी करने के लिए समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित किए जाएं। स्वीकृतियां व्यापक जनहित को केन्द्र में रखकर राजनैतिक पक्ष को ध्यान में रखे बिना जारी होनी चाहिए। ग्राम सभा की बैठक कार्यवाही विवरण में वार्ड पंचों के सुझावों को भी सम्मानजनक स्थान मिलना चाहिए। इसके लिए कार्यवाही रजिस्टर विवरण में सबसे पहले उपस्थित व्यक्तियों की सूचना नाम एवं पद के साथ रहे। इसके पश्चात प्रत्येक सुझाव को लिखा जाए। समस्त चर्चा लिखे जाने के पश्चात निष्कर्ष के रूप में सर्वसम्मति से अनुमोदित प्रस्तावों को स्थान दिया जाना चाहिए। अंत में लाईन खींचकर उपस्थित व्यक्तियों के हस्ताक्षर करवाने चाहिए। ऐसा नही करने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आमजन के साथ सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का व्यवहार शालीन होना चाहिए। उनके साथ बैठाकर संवेदनशीलता के साथ वार्तालाप करें। 

            विधायक एवं पूर्व मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में खाली भूमि पर वृक्षारोपण करने के लिए स्थानीय संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जाए। प्रत्येक घर के बाहर खाली स्थान पर भी वृक्षारोपण करने के लिए आमजन आगे आएं। सामाजिक संस्थाओं को 8 अगस्त के लिए भूमि का चिन्हिकरण कर वृक्षारोपण की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्ष लगाने की परम्परा रही है। घर-घर कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों पर भी वृक्षारोपण महाअभियान से संबंधित ऑडियो बजाए जाने चाहिए। 

            इस अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अध्यक्ष श्री रमेश सोनी सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *