Sun. Oct 6th, 2024
20240721_210412

           अजमेर, 21 जुलाई। किशनगढ़ मार्बल एसोशिएसन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ हुई चर्चा में शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्राी श्री मदन दिलावर ने वृक्षारोपण की अपील की। 

            शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्राी श्री मदन दिलावर ने कहा कि किशनगढ़ की मार्बल मण्डी पूरी दुनियां में प्रसिद्ध है। मार्बल एसोशिएसन से जुडे़ व्यवसायियों को पर्यावरण के क्षेत्रा में भी कार्य करना चाहिए। प्रत्येक व्यवसायी अपनी औद्योगिक ईकाई के क्षेत्राफल के अनुपात में वृक्षारोपण करें। इसका संकल्प सभी को लेना चाहिए। उन्होंने यह बात मार्बल एसोशिएसन के पदाधिकारियों के साथ शक्ति स्मारक में हुई बैठक में कही। यह कार्यक्रम मुख्यमंत्राी वृक्षारोपण महाअभियान अमृत पर्यावरण महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित किया गया था। 

            उन्होंने कहा कि उद्यमी अपनी ईकाई के क्षेत्राफल के बराबर की संख्या में वृक्षारोपण कर उनको बड़ा करने का संकल्प लें। यह वृक्षारोपण ईकाई के आस-पास औद्यागिक क्षेत्रा में लगा सकते है। वहां स्थान कम होने पर स्थानीय प्रशासन द्वारा सहयोग किया जाएगा। उनके द्वारा ईकाई के नजदीक चरागाह, विद्यालय अथवा खाली भूमि वृक्षारोपण के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। इन पौधों को पेड़ बनाने के लिए नियमित पानी, सुरक्षा तथा अन्य सुविधाएं उद्यमी अपने स्तर पर देंगे। इकाई में कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति भी पेड़ लगाने में सहयोग करेंगे। 

              इस अवसर पर नगर परिषद के सभापति श्री दिनेश सिंह, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रियंका, अध्यक्ष श्री रमेश सोनी सहित पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *