Sun. Oct 6th, 2024
20240714_194743

 

अजमेर 14 जुलाई। प्रभारी सचिव श्री नवीन जैन ने रविवार को अजमेर में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। 

जिले के प्रभारी सचिव एवं आयोजना विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन के द्वारा रविवार को क्षेत्र में निरीक्षण किया गया। उन्होंने आनासागर सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। यहां अमृत फेस 2 योजना के अंतर्गत 7 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बन रहा है। इसके निर्माण के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली गई। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। एसटीपी का निर्माण निर्धारित गुणवत्ता के अनुरूप होना चाहिए। इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाए। साथ ही एसटीपी के निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। निर्धारित समय अवधि में इसका कार्य पूर्ण करें। आवश्यकता होने पर अतिरिक्त संसाधन लगाने की व्यवस्था भी करें। 

इसी प्रकार श्री जैन ने सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के शोधित जल का पुनः उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। एसटीपी बनने से पूर्व ही इसके शोधित जल का उपयोग करने की कार्य योजना बनाई जाए। जल का शोधन कर उपयोग करके जल को बचाना प्रकृति की सबसे बड़ी सेवा है। यहां उन्होंने नगर निगम आयुक्त श्री देशल दान के साथ वृक्षारोपण भी किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी शिवाक्षी खांडल तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक श्री राम कुमार राव भी साथ रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *