Sun. Oct 6th, 2024
20240713_214602

 

              अजमेर 13 जुलाई। जिले के प्रभारी सचिव एवं योजना विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने शनिवार को क्षेत्रा में विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। जिला कलेक्टर डाॅ. भारती दीक्षित भी उनके साथ रही। 

                 प्रभारी सचिव श्री नवीन जैन शनिवार को अजमेर जिले के प्रवास पर रहे। उन्होंने बजट क्रियान्वयन की बैठक लेने के उपरांत क्षेत्रा में निरीक्षण किया। टीबी अस्पताल में प्रस्तावित एसटीपी के स्थान में परिवर्तन के बारे में अधिकारियों को निर्देशित किया। जेएलएन की आपातकालीन चिकित्सा इकाई, आपातकालीन चिकित्सा वार्ड, सीटी स्कैन, एमआरआई तथा ब्लड बैंक का अवलोकन किया। मुख्यमंत्राी आयुष्मान आरोग्य योजना के पैकेज की संख्या तथा क्लेम राशि को तीन से चार गुणा करने के निर्देश प्रदान किया। जन आधार से संबंधित समस्या आने पर जन आधार प्रभारी से संपर्क स्थापित करें। 

             उन्होंने बताया कि चिकित्सालय में भीड़ प्रबंधन के लिए प्रभावी उपाय करने के लिए कहा गया। संपूर्ण चिकित्सालय में दिशा संकेतक लगाया जाए। कई स्थानों पर -आप यहां है- की सूचना के साथ चिकित्सालय का बड़ा नक्शा भी लगवाना सुनिश्चित करें। चिकित्सालय में आगंतुकों के लिए समेकित डेस्क आगामी सात दिवस में स्थापित हो। हेल्प डेस्क के काउंटरों की संख्या भी बढ़ाएं। यह 24 घंटे कार्यरत रहे। हेल्प डेस्क पर तैनात कार्मिकों को पूरे चिकित्सालय की जानकारी रहनी चाहिए। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया। 

               उन्होंने बताया कि राजकीय बालिका गृह का भी निरीक्षण हुआ। वहां आवासित बालिकाओं की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। शिशु गृह में शिशुओं की संवेदनशीलता के साथ देखभाल करने के निर्देश दिए गए। बालिकाओं की पढ़ाई जारी रखने के लिए भी कहा गया। राजकीय महिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन एसटीपी के कार्य का भी अवलोकन किया गया। एसटीपी के शोधित जल का उपयोग पास में ही बन रहे पीजी हाॅस्टल के टाॅयलेट के लिए करने के निर्देश दिए। इसके लिए अतिरिक्त टंकियां भी लगाई जाएगी। इस कार्य के लिए अतिरिक्त बजट भी दिया जाएगा। इसी प्रकार पीजी हाॅस्टल के मल जल को भी एसटीसी में ट्रीटमेंट के लिए भेजा जाएगा। इससे बड़ी मात्रा में पानी की बचत होगी। 

            इस अवसर पर उपखंड अधिकारी शिवाक्षी खांडल, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. वीर बहादुर सिंह, अधीक्षक डाॅ. अरविंद खरे, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ज्योत्सना रंगा, राजकीय महिला चिकित्सालय की डाॅ. दीपाली जैन, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक श्री राम कुमार राव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री अनिल व्यास सहित अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *