Sun. Oct 6th, 2024
20240711_161948

 

 अजमेर, 11 जुलाई। राष्ट्रमण्डल, हार्टफुलनेस एज्युकेशन ट्रस्ट तथा श्रीरामचन्द्र मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाली अखिल भारतीय हार्टफुलनेस निबन्ध लेखन प्रतियोगिता-2024 के लिए संस्थान स्तर पर आगामी 30 अगस्त तक आॅनलाईन निबन्ध जमा करवाए जा सकते हैं। व्यक्तिगत प्रविष्ठी आॅनलाईन जमा कराने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर हैं। 

समग्र शिक्षा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि राष्ट्रमण्डल, हार्टफुलनेस एज्युकेशन ट्रस्ट तथा श्रीरामचन्द्र मिशन के सहयोग से अखिल भारतीय हार्टफुलनेस निबन्ध लेख कार्यक्रम-2024 आयोजित हो रहा है। अजमेर के लिए जिला संयोजक श्री शैलेष गौड (8619221066) को बनाया गया है। इनके अनुसार निबन्ध हिन्दी, अंग्रेजी सहित 12 अन्य भाषाओं में भी लिखे जा सकते है। प्रतिभागी ए-4 लाईन की शीट पर नीली अथवा काली स्याही में हस्तलिखित अथवा टाइप करके भेज सकते हैं। निबन्ध के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रतिभागी का नाम, पिता का नाम, आयु एवं संस्था का नाम लिखा होना चाहिए।

           उन्होंने बताया कि 14 से 18 वर्ष के आयुवर्ग की प्रथम श्रेणी के लिए 500 शब्दों में ’जब हर चीज आपके विरूद्ध जाती हुई लगे तब याद रखें कि विमान हवा में विरूद्ध उड़ान भरता है, उसकी दिशा में नहीं – हेनरी फोर्ड’ विषय पर निबन्ध लिखना होगा। इसी प्रकार 19 से 25 आयु वर्ग के द्वितीय श्रेणी के प्रतिभागी को 750 शब्दों में अपनी बात रखनी होगी। इनका विषय ’अपनी नई वास्तविकता को स्वीकार करना ही दृढ़ता हैं, भले ही वह आपकी पुरानी वास्तविकता से कम अच्छी हो-एलीपाबेथ एडवर्ड्स’ निर्धारित किया गया है। निबन्ध के अन्त में कुल शब्द संख्या लिखनी है।

         उन्होंने बताया कि इस निबंध कार्यक्रम का उद्देश्य मौलिकता और विषय की प्रासंगिकता को बढ़ावा देना है। प्रतिभागी को निजी अनुभवों एवं विचारों को निबन्ध में प्रस्तुत करना चाहिए। पुस्तकों अथवा इन्टरनेट से साहित्यिक काॅपी निबन्ध में नहीं डाली जाए। तैयार निबंध 3 एमबी तक की पीडीएफ फाईल एचएफएन डाॅट लिंक स्लेस एसेइवेन्ट ीजजचेरूध्ध्ीमंतजनिसदमेेण्वतहध्मकनबंजपवदध्मेेंल.मअमदजध् पर अपलोड करनी होगी। प्रविष्टी केवल आॅनलाईन स्वीकार की जाएगी।

            उन्होंने बताया कि शिक्षण संस्थान के पंजीकृत होने पर विद्यार्थी व्यक्तिगत के साथ-साथ संस्था के माध्यम से भी निबंध जमा करवा सकते हैं। पंजीकरण एचएफएन की वेबसाईट पर होगा। दोनों श्रेणियों के प्रत्येक भाषा के विजेताओं को अलग-अलग ट्रोफी, प्रमाण पत्रा, स्मृत्ति चिन्ह, ई-मेरिट प्रमाण पत्रा तथा भागीदारी प्रमाण पत्रा दिए जाएंगे। प्रतिभागी संस्थाओं को 100 से अधिक विद्यार्थी पर कांस्य, 200 से अधिक पर रजत तथा 300 से अधिक पर स्वर्ण प्रशंसा पत्रा दिए जाने का प्रावधान है। विजेताओं कीे घोषणा 31 दिसम्बर को की जाएगी। संस्था स्तर पर 30 अगस्त तक तथा व्यक्तिगत स्तर पर 20 सितम्बर तक निबन्ध आॅनलाईन अपलोड किए जा सकते हैं। 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *