Sat. Oct 5th, 2024
20240705_192552

 

             अजमेर, 5 जुलाई। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य डाॅ. निर्मल जैन ने शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक में कहा कि नागरिक सुरक्षा सड़क यातायात से जुड़ी एजेन्सियांे की सर्वेच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। 

          राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य डाॅ. निर्मल जैन ने कहा कि देश में सड़क सुरक्षा के यातायात के जुडे़ समस्त व्यक्तियों एवं एजेन्सियों के लिए नागरिक सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। समस्त गतिविधियों का केन्द्र यही हो। इसके लिए नागरिक जागरूकता अभियान भी चलाया जाना चाहिए। जन जागरूकता बढ़ने से सड़क सुरक्षा दुर्घटनाओं में कमी होगी। साथ ही दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए भी विशेष प्रयास करने चाहिए। हैलमेट तथा सीटबेल्ट को आदत बनाने के लिए प्रयास होना आवश्यक है। दुपहिया वाहनों में चालक के अतिरिक्त सवारी को भी हेलमेट लगाना चाहिए। इसकी सख्ती से पालना करवाई जाए। 

               उन्होंने कहा कि राजमार्गों पर निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से वाहन चलाने से रोकने के लिए सम्बन्धित सड़क पर गति सीमा के बोर्ड स्पष्ट प्रदर्शित होने चाहिए। इनके अनुसार वाहन चलाने के लिए चालनों को भी जागरूक करें। गुड सेमेटेरियन योजना की जानकारी प्रत्येक चालक को होनी चाहिए। घायल व्यक्ति के प्रति कर्तव्य का पालन कर उसे चिकित्सालय तक पहूंचाने वालांे को प्रोत्साहित करें। राजमार्गों के आस-पास के क्षेत्रों में विचरण करने वाले समस्त पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य अभियान चलाकर करना चाहिए। 

                उन्होंने कहा कि राजमार्गों से शराब की दुकानों की दूरी सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार होनी चाहिए। यह आबकारी विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जाए। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के चालान नियमित करें। स्थानीय स्तर पर किए गए अतिक्रमणों को लगातार हटाया जाए। डिवाइडर की स्लोपिंग पर दुर्घटना रोकने के लिए बेरिकेटिंग करने चाहिए। दुर्घटना बीमा की क्लेम राशि समय पर उत्तराधिकारी एवं पीड़ित पक्ष को दिलवाने के लिए जिला स्तर की बैठकों में दुर्घटना बीमा करने वाली कम्पनियों के प्रतिनिधियों को भी बुलाना चाहिए। 

               इस अवसर पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री गिरीराज प्रसाद गुप्ता, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक श्री ए.के. खण्डेलवाल, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री राजीव विजय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *