Sat. Oct 5th, 2024
20240705_152158

अजमेर। राजस्थान में मानसून पूरी तरह मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले बादल जमकर बरस रहे हैं. कई जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो गया है. जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) ने आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा और अजमेर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ साथ बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश का ऑरेंज ( orange alert) तो नागौर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट ( yellow alert) जारी किया है.

 

बीते दिन में बारिश का कोहराम

बीते दिन के मौसम की बात करें तो प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण आधे से ज्यादा राजस्थान जलमग्न है. गुरुवार को डूंगरपुर और बांसवाड़ा में भारी बारिश के कारण हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

इसमें डूंगरपुर के सीमलवाड़ा क्षेत्र में 132 मिमी और बांसवाड़ा में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई. डूंगरपुर में इस मानसून सीजन की सबसे तेज बारिश दर्ज की गई. यहां कुछ ही घंटों में 132 मिमी पानी गिर गया, जबकि बांसवाड़ा में भी 95 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

आगामी दिन के मौसम का हाल-चाल

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर राज्य के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है.

 

वहीं, राज्य के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रहा है. इसके चलते आगामी दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है.

 

इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *