Wed. Oct 9th, 2024
20240627_132009

 

 

अजमेर।  आज के टेक्नोलॉजी युग में शायद ही कोई ऐसा हो जिसके पास मोबाइल नहीं होगा। कुछ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अन्य कीपैड वाले फोन का उपयोग करते हैं। वहीं, कई एक से अधिक सिम कार्ड का भी प्रयोग करते हैं

 

*बदलेगा सिम कार्ड का नियम*

अब सिम कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। TRAI ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किया है। 1 जुलाई 2024 से सिम कार्ड से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव का फैसला किया है। सिम स्वैप फ्रॉड को रोकने के लिए यह नियम लागू किया गया है। आइए जानते हैं आखिर क्या है ये नया नियम। इसे क्यों लागू किया गया, साथ ही जाने सिम स्वैपिंग क्या है।

 

*क्या हुआ बदलाव?*

अगर सिम कार्ड चोरी हो जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए तो आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ेगा। पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है। अब ग्राहक को सात दिन का इंतजार करना होगा, जिसके बाद ही नया सिम कार्ड मिलेगा।

 

*आखिर क्यों लिया गया फैसला?*

धोखाधड़ी को रोकने के लिए TRAI ने यह फैसला लिया है। कई मामलों में सामने आया है कि सिम कार्ड चोरी होने के बाद दूसरे सिम को चालू करवा लिया गया। इसके बाद घटना को अंजाम दिया जाता है। अब ऑनलाइन स्कैम को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया। इस संबंध में ट्राई ने 15 मार्च 2024 को अधिसूचना जारी की थी।

 

*क्या है सिम स्वैपिंग?*

सिम स्वैपिंग का मतलब है उसी नंबर को दूसरे सिम कार्ड पर सक्रिय करना। सिम स्वैपिंग के केस बढ़ रहे हैं। एक ही सिम कार्ड पर एक सिम नंबर पाने के तरीके बढ़ गए हैं। इन चीजों से बचने के लिए सिम स्वैपिंग की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *