Thu. Oct 10th, 2024
20240626_142200

अजमेर। *लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए ओम बिरला, पीएम मोदी-राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

 राजस्थान की कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से भाजपा सांसद ओम बिरला (Om Birla) लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) निर्वाचित हो गए हैं. बुधवार को सदन में ध्वनिमत से उन्होंने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के.सुरेश (Kodikunnil Suresh) को हरा दिया है. 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM) और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिरला से हाथ मिलाते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं. 

इस दौरान पीएम ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, ‘आदरणीय अध्यक्ष जी, यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस अध्यक्ष पद पर आसीन हुए हैं. मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं. अमृत काल में दूसरी बार इस पद पर बैठना आपके लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. हमें उम्मीद है कि आप अगले 5 साल अपने अनुभव से हमें इसके लिए मार्गदर्शन देंगे. आपके चेहरे पर ये मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है. दूसरी बार अध्यक्ष बनना अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बलराम जाखड़ को 5 साल प्रतिस्पर्धा करने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए अध्यक्ष के रूप में सेवा करने का अवसर मिला और आज आप वही कर रहे हैं.’

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘आजादी के 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वह आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव किया. लोकतंत्र की लंबी यात्रा में अनेक पड़ाव आते हैं. कुछ अवसर ऐसे होते हैं जब हमें मील के पत्थर स्थापित करने का अवसर मिलता है. मुझे पूरा विश्वास है कि देश को 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर गर्व होगा. आप हर कदम पर नए कीर्तिमान गड़ते आए हैं. विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति हमेशा कामयाब होता है. आप मानव सेवा के उत्तम काम करते आए हैं. आप गरीबों को कंबल, जूते, छाता पहुंचाते हैं. आपकी अध्यक्षता में ऐतिहासिक कार्य हुए हें. 17वीं लोकसभा संसदीय इतिहास का स्वर्णिम काल रहा है.। ‘ओम बिरला दूसरी बार लोक सभा स्पीकर पद पर आसीन हुए हैं। कोटा बूंदी से सांसद ओम बिरला को एनडीए ने एक बार फिर से लोक सभा स्पीकर के लिए प्रत्याशी के रूप में चुना गया। और ध्वनि मत से मोदी सरकार मे लोक सभा स्पीकर चुन गय है। पीएम नरेंद्रमोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी आसंदी तक स्पीकर को छोड़ने गय। लगातार तीसरी बार के सांसद मोदी सरकार की 2.0 में लोक सभा स्पीकर की कमान संभाल चुके हैं। तो वही लोक सभा स्पीकर पद के लिए लगातार आठ बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश ने लोक सभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया था।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *