Thu. Oct 10th, 2024
20240625_193832

 

 

                 अजमेर, 25 जून। जिले के राजस्व मामलों की प्रगति के सम्बन्ध में मंगलवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक का आयोजन वीसी के माध्यम से किया गया। 

                 जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि राजस्व प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करें। भूमि सम्बन्धी नामांकरण समयबद्ध रूप से नियमानुसार करें। राजस्व न्यायालयों के प्रकरणों का निस्तारण करने के लिए कोर्ट डे की संख्या बढ़ाएं। पुराने लम्बित प्रकरणों को विशेष प्राथमिकता के साथ निस्तारित करें। भू-संपरिवर्तन के प्रकरणों में निर्धारित बिन्दुओं के आधार पर जांच करें। इन्हें दो माह की समय सीमा में निस्तारित करें। इस समय सीमा में प्रकरण को स्वीकृत अथवा अस्वीकृत कर प्रकरण निस्तारित करें। भू-संपरिवर्तन के लिए आवश्यक एनओसी स्पष्ट रूप से लेनी होगी। 

                 उन्होंने कहा कि धारा-90ए एवं बिना अनुमति कृषि से गैर कृषि उपयोग करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में गैर खातेदारी से खातेदारी प्रकरणों की समीक्षा भी की गई। इन प्रकरणों को क्षेत्राधिकार के अनुसार निस्तारित करें। विभिन्न न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों के लिए पत्रावलियां मंगाए जाने पर समय पर भिजवाएं। रिकाॅर्ड भिजवाने की सूचना जिला स्तर भी भेजी जानी चाहिए। नोटिस तामिली की कार्यवाही शीघ्र सम्पन्न करावें। 

                 इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश कुमार गौतम एवं श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *