Fri. Oct 11th, 2024
20240624_184351

 

              अजमेर, 24 जून। विभागों में आपसी समन्वय के लिए सोमवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में साप्ताहिक समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। 

                जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि आगामी मानसून की बारिश से पूर्व सभी नाले तथा आनासागर एस्केप चैनल को पूरी तरह साफ कर ले। इनकी अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा मोनिटरिंग की जाए। आनासागर से खानपुरा तालाब तक का पूरा जल प्रवाह अवरोध रहित रहे। मशीनों के उपयोग के साथ-साथ मशीन की पहूंच से दूर वाली जगहों पर श्रमिक लगवाकर सफाई करें। इसी प्रकार बांडी नदी का कार्य भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। शहरी क्षेत्रा में वर्तमान बारिश के दौरान जल भराव के स्थानों का चिन्हीकरण करें। उन स्थानों पर जल निकासी की व्यवस्था की जाए। कार्यकारी संस्थाओं द्वारा मडपम्प की रिपेयरिंग करके कार्यशील रखें। अतिरिक्त मडपम्प की आवश्यकता होने की स्थिति में अग्रिम निविदा कर लें। 

                 उन्होंने कहा कि आनासागर के जल स्तर को कम करने के कार्य की गति को बढ़ाएं। साथ ही खानपुरा तालाब की भी सफाई सुनिश्चित करें। शहर में सिवरेज के मेन हाॅल को सड़क के बराबर रखें। मेन हाॅल के ढ़क्कनों की जांच करावें। मानसून की बारिश में समस्त मेन हाॅल ढ़के होने चाहिए। बारिश खत्म होने तक समस्त प्रकार की रोड़ कटिंग को रोक दिया जाए। रोड़ कटिंग की समस्त अनापत्तियों को निलम्बित कर दें। टाटा पावर को फाल्ट रोकने चाहिए। रिंग सिस्टम को ठीक तरीके से संधारित करें। फाॅयसागर की रिटेनिंग वाॅल के सम्बन्ध में समस्त सम्बन्धित विभागों की अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती नित्या के द्वारा बैठक ली जाएगी। 

                 उन्होंने कहा कि पौधारोपण की सूचना को पोर्टल पर अपडेट करें। पौधारोपण के लिए प्रत्येक विभाग के लिए नोडल नियुक्त किया जाए। शहरी क्षेत्रों में कलस्टर बनाकर प्रभारी बनाए जाएंगे। अब तक किए गए कार्यो को भी अपलोड करना होगा। पुष्कर के मन्दिरों के जिर्णोद्धार के लिए पर्यटन विभाग के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए मन्दिरों को सूचिबद्ध किया जाएगा। यह कार्य एक सप्ताह में करना होगा। सूचीबद्ध मन्दिरों का तकमीना नगरपालिका बनाएगी। जल जीवन मिशन के लिए नल जल मित्रा की नियुक्ति की जाए। 

               इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती नित्या के, प्रशिक्षु आईएएस महिमा कसाना, अतिरिक्त जिला कलक्टर ज्योति ककवानी, लोक सेवाओं की सहायक निदेशक श्रीमती अपूर्वा परवाल, एडीए के उपायुक्त श्री भरतराज गुर्जर, जिला रसद अधिकारी श्री हेमन्त आर्य सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *