Sun. Oct 13th, 2024
20240619_171658

 

               अजमेर, 19 जून। जल संसाधन मंत्राी श्री सुरेश सिंह रावत ने बुधवार को रूपनगढ़ उपखण्ड कार्यालय में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें पानी, बिजली, सड़क तथा स्वास्थ्य से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आमजन को राहत पहूंचाने के निर्देश दिए। 

उपखण्ड अधिकारी श्री मुकेश चैधरी ने बताया कि जल संसाधन मंत्राी श्री सुरेश सिंह रावत ने विधानसभा क्षेत्रा के प्रवास के दौरान रूपनगढ़ उपखण्ड के प्रमुख विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। इसमें पानी, बिजली, स्वास्थ्य तथा सड़क जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए। सामुदायिक चिकित्सालय में मानवीय संसाधन पूरी तरह से उपलब्ध हो। चिकित्सालय की एम्बुलेन्स नियमित कार्यशील रहे। 

                 जल संसाधन मंत्राी श्री रावत ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा अन्तिम सिरे तक पेयजल पहूंचाने का लक्ष्य तय कर कार्य किया जाए। इसके लिए क्षेत्रा के समस्त अवैध कनेक्शन काटें। इसमें पुलिस का सहयोग लें। अवैध कनेक्शन काटने पर विरोध करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करावें। समस्त अधिकारी क्षेत्रा का नियमित भ्रमण करेंगे। स्थानीय अधिकारी कलस्टर बनाकर पेयजल सप्लाई की मोनिटरिंग करें। जिला स्तरीय अधिकारी स्थानीय अधिकारियों तथा जन प्रतिनिधियों से नियमित सम्पर्क कर पेयजल व्यवस्था में सुधार करें। जल जीवन मिशन की निविदाएं तत्काल जारी हो। 

                उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग क्षेत्रा की समस्त सड़कों को मोरटेबल कर दें। यह कार्य मानसून से पहले पूर्ण कर लें। मरम्मत योग्य सड़कों की मरम्मत भी समय पर करें। इसी प्रकार मरम्मत नहीं हो सकने वाली सड़कों के पुर्ननिर्माण के प्रस्ताव भी तैयार करवाएं। सड़क किनारे उगी झाड़ियों को कटवाकर क्लीयर विजन रोड़ बनाएं। रूपनगढ़ ने नरैना सड़क निर्माण के दौरान आबादी क्षेत्रा में सीसी रोड़ बनवाएं। बिजली विभाग के अधिकारियों को सिंगल फेज कनेक्शन 3 दिन में जारी करने के निर्देश दिए। ढ़ीले और झूलते तारों को दुरस्त करे। मानसून से पहले विद्युत तन्त्रा को दुरस्त कर लें। विद्युत लाईनों के नीचे की झाडियों को कटवाए। डूब क्षेत्रा के ट्रांसफार्मर को अन्यंत्रा स्थापित करें। नरेगा के साथ कन्वजैन्स करके सड़क निर्माण हो।

                  इस अवसर पर किशनगढ़ के प्रधान श्री रामचन्द्र थाकण, विभिन्न गांवों के सरपंच, तहसीलदार श्रीमती कीर्ती भारद्वाज, विकास अधिकारी श्री महेश चैधरी, अधीक्षण अभियन्ता श्री भुवनेश्वर अग्निहोत्राी, श्री गिरीराज प्रसाद गुप्ता विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। संसाधन मंत्राी श्री सुरेश सिंह रावत ने बुधवार को रूपनगढ़ उपखण्ड कार्यालय में जन सुनवाई कर आम जन को राहत प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। क्षेत्रा से बड़ी संख्या में आए नागरिकों में अपनी परिवेदनाएं रखी। उपखण्ड अधिकारी श्री मुकेश चैधरी ने बताया कि जन सुनवाई में 54 प्रार्थना पत्रा प्राप्त हुए। इनका संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करने के लिए विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। भिलावट गांव के तालाब में उगी झाड़ियों को हटाने के निर्देश प्रदान किए गए। सिनोदिया ग्राम के श्री अरूण द्वारा बिजली के वोल्टेज में उतार.चढ़ाव तथा अवैध कनेक्शन की समस्या बताई। इसका निराकरण एक सप्ताह में करने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। सिणगारा ग्राम का हैण्ड पम्प भी मरम्मत किया जाएगा। इसके लिए सामग्री ग्राम पंचायत द्वारा दी जाएगी। तकनीकी सहयोग जलदाय विभाग द्वारा आगामी 2 दिन में उपलब्ध करवाने के लिए कहा। करकेड़ी में पेयजल पाईप लाईन से राहत पहूंचाने के निर्देश दिए। मोतीपुरा गांव में ट्वूबवेल से पेयजल लाईन से राहत पहूंचाने के निर्देश दिए।

                इस अवसर पर किशनगढ़ के प्रधान श्री रामचन्द्र थाकणए विभिन्न गांवों के सरपंचए तहसीलदार श्रीमती कीर्ती भारद्वाजए विकास अधिकारी श्री महेश चैधरीए अधीक्षण अभियन्ता श्री भुवनेश्वर अग्निहोत्राीए श्री गीरीराज प्रसाद गुप्ताए श्री मूलचन्द राईकाए श्री डीण्सीण् किरण सहित गणमान्य नागरिक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहेे।

 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *