Sun. Oct 13th, 2024
20240618_201342

 

 

अजमेर, 18 जून – केंद्रीय संचार ब्यूरो, अजमेर की ओर से आज अजमेर के टोरंटो पैलेस में योग दिवस काउंटडाउन के अंतर्गत एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी शाखा अजमेर के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में योगाभ्यास के साथ-साथ योग के विषय में जानकारी दी गई तथा योग पर आधारित प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में योग शिक्षक डॉ. स्वतंत्र कुमार शर्मा ने अपने सहयोगियों के माध्यम से उपस्थित प्रतिभागियों को योग व प्राणायाम का अभ्यास कराया। इस अवसर पर सूर्य नमस्कार के साथ-साथ त्रिकोणासन, धनुरासन, कटि चक्रासन आदि विभिन्न आसन कराये गये।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने कहा कि महर्षि पतंजलि ने अपने योगसूत्र के माध्यम से जिस अष्टांग योग का प्रतिपादन किया है, आसन और प्राणायाम उसके दो भाग हैं, जिनके माध्यम से शरीर और मन को स्वस्थ और रोगमुक्त रखा जा सकता है। योग वास्तव में प्रकृति के साथ तालमेल बैठाने वाली एक संपूर्ण जीवनशैली का प्रतिपादन करता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की पहल पर वर्ष 2015 से संपूर्ण विश्व में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है और आज सारी दुनिया भारत की इस अद्भुत देन के प्रति आकर्षित है।

इस अवसर पर डॉ. स्वतंत्र कुमार शर्मा ने कहा कि योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का राजमार्ग है। उन्होंने कहा कि महर्षि पतंजलि ने जहाँ अपने योगसूत्र के 195 सूत्रों के माध्यम से योग को वैज्ञानिक आधार दिया वहीं श्रीमद भगवद्गीता को योगशास्त्र कहा जाता है जिसमें भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन का परिचय जीवन का कल्याण करने वाले भक्तियोग, ज्ञानयोग, कर्मयोग और राजयोग जैसे विभिन्न मार्गों से कराया।

इस अवसर पर प्रतिभागियों के लिए योग पर आधारित एक प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री भारत भार्गव ने किया। इस अवसर पर श्री अंकुर प्रजापति, गणपत सिंह, राजेश बुंदेल, राजेश शर्मा, जितेंद्र गहलोत आदि उपस्थित थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *