Sun. Oct 6th, 2024
20240529_202640

             अजमेर।   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक श्री विशाल सिंह सोलंकी ने बताया कि पेंशनर्स को वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए वर्तमान में ई-मित्रा वर्तमान में ई-मित्रा केन्द्र अथवा ई-मित्रा कियोस्क पर बायोमैट्रिक के माध्यम से एंड्राॅयड मोबाईल एप फेस रिकाॅग्निशन बाॅयोमैट्रिक सम्बन्धित स्वीकृतकर्ता अधिकारी द्वारा लाभार्थी के आधार से जुडे़ मोबाइल पर ओटीपी के साथ यह नया विकल्प उपलब्ध करवाया गया है। 

               उन्होंने बताया कि कुछ पेंशनर्स की अंगुलियों के निशान नहीं आने या उनका चेहरा आधार पोर्टल से सत्यापित नहीं होने या उनके आधार के साथ मोबाइल नम्बर नहीं जुड़ा होने से वार्षिक सत्यापन का कार्य नहीं हो पा रहा था। इस समस्यों के समाधान के लिए नया प्रावधान पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को उपलब्ध कराया गया है। 

               उन्होंने बताया कि ऐसे पेंशनर्स सम्बन्धित स्वीकृतकर्ता अधिकारी के कार्यालय पर स्वयं के दस्तावेजो जैसे पीपीओ, जन आधार एवं आधार कार्ड आदि के साथ व्यक्तिशः उपस्थित होकर अपना वार्षिक सत्यापन करवा सकते हैं। ऐसे पेंशनर्स जिन्होंने अभी तक वर्ष 2024 का वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया है। आगामी 31 मई तक सत्यापन करवाकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ उठा सकते है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *