Sun. Oct 6th, 2024
20240522_201531

 

            अजमेर, 22 मई। श्रीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा बुधवार को निरीक्षण किया गया। 

जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा मंगलवार को श्रीनगर पंचायत समिति की कानाखेड़ी ग्राम पंचायत में रात्राी चैपाल की गई थी। वे रात्राी को वहीं रूकी। इसके पश्चात सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का बुधवार को किया गया। निरीक्षण में मौसमी बीमारियों के उपचार की समीक्षा की गई। तेज गर्मी के कारण बीमार व्यक्तियों का उपचार तत्काल करने के निर्देश दिए। मरिजों के साथ चर्चा कर चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। निःशुल्क दवा योजना एवं जांच योजना से प्रत्येक मरीज को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। 

           जिला कलक्टर ने पंजीकरण, टीकाकरण, दवा वितरण, स्टोर, लैब, लेबर रूम, शौचालय सभी जगह जाकर निरीक्षण किया और सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। प्रभारी को निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से ध्यान रखकर व्यवस्थाएं बेहतर बनाएं। स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। चादर साफ हों, फटी हुई ना हों। दिन के निर्धारित रंग के अनुसार चादर बिछाई जाएं। स्टोर रूम में दवाओं के दवाओ के स्टाॅक को व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश स्टोर प्रभारी को दिए। रजिस्टर भी चेक किए। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत की और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

           उन्होंने चिकित्सकों एवं कार्मिकों को समय का पाबन्द होने के लिए कहा। कर्तव्य के प्रति उदासीनता रखने वाले व्यक्तियों कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अभिषेक तथा नर्सिंग स्टाफ श्री बलराज को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है। इसी प्रकार वार्ड बाॅय श्री धर्मेन्द्र कुमार एवं वाहन चालक श्री अश्विनी कुमार की सेवाओं को निलम्बित किया गया है। 

डाॅ. भारती दीक्षित ने पंचायत समिति श्रीनगर का भी निरीक्षण किया। नरेगा कार्यों की जीयो टेªेनिंग करने के साथ ही औसत मजदूरी बढ़ाने के निर्देश प्रदान किए। श्रमिकों की उपस्थिति आॅनलाईन करने के लिए कहा। उपस्थिति का विडियो भी मौके पर बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजा जाए। नरेगा कार्यस्थल पर छाया, पानी तथा प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध रहनी चाहिए। समस्त कार्यों की नियमित मोनिटरिंग की जाए। 

           उपखण्ड अधिकारी श्री देवी लाल यादव एवं विकास अधिकारी श्री महेश चैधरी निरीक्षण के दौरान साथ रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *