Sun. Oct 6th, 2024
20240522_201150

 

         अजमेर, 22 मई। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार तथा अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने सुरक्षित सड़क उपयोग सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में कहा। 

           जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि हेलमेट का उपयोग नहीं करने वाले वाहन चालकों पर कार्यवाही कर चालन बनाए जाएं। इसी प्रकार तेज गति वाहनों तथा तेज आवाज के साइलेंसर वाले वाहनों पर भी कार्यवाही की जाए। इस कार्यवाही की संख्या बढ़ाई जाए। अभय कमाण्ड सेन्टर के माध्यम से भी इन पर कैमरे के द्वारा मोनिटरिंग कर ई-चालान बनाने के कार्य में तेजी लाए। शहर में 20 प्रमुख चैराहों पर अभय कमाण्ड की मोनिटरिंग बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कैमरे लगाने के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। 

           उन्होंने कहा कि अजमेर शहरी क्षेत्रा में स्थापित नए यातायात संकेतकों की सड़कों पर जेब्रा लाईन तथा अन्य मार्किंग तत्काल की जाए। साथ ही यातायात के ठहराव समय में यातायात दबाव के अनुसार परिवर्तन नियमित रूप से करें। परबतपुरा चैराहे पर खड़ी ट्रेवल्स बसों के कारण यातायात जाम होने पर बसों को अन्य स्थानान्तरित करें। राजमार्गों पर सड़क किनारे के अतिक्रमण हटाएं। यहां अवैध पार्किंग करने वालों पर एफआईआर दर्ज करवाई जाए। राजमार्गांे पर अन्धे मोड़ों का चिन्हीकरण कर संरचना में सुधार की सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा जांच की जाएगी। आॅवरलोड वाहनों पर भी कड़ी कार्यवाही की जाए। 

              उन्होंने कहा कि बाल वाहिनी के चालकों की मेडिकल जांच आवश्यक रूप से करवाएं। डीजल के आॅटो रिक्शा के स्थान पर सीएनजी चालित आॅटोरिक्शा को परमिट देने का अभियान चलाया जाए। एम्बुलेंस की आॅडिट भी प्रति माह की जाए। गुड सेेमेेटेरियन की प्रचार सामग्री को राजमार्गों के ढ़ाबों, होटलों एवं पेट्रोल पम्पों पर भी लगवाया जाएगा। शहर में भारी वाहनों के प्रवेश निषेध की समय सीमा की कड़ाई से पालना की जाए। सड़क सुरक्षा समिति के साथ-साथ सड़क सुरक्षा टास्क फोर्स की बैठक भी आयोजित की गई।

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *