Mon. Oct 7th, 2024
20240514_152854

अजमेर । आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन 15 मई से भरे जाएंगे। आईटीआई रोजगारपरक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर युवाओं को नौकरी तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं। 

                राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के उप निदेशक श्री अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि समस्त राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) एवं राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) के अन्तर्गत तथा प्राईवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) के अन्तर्गत विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय केन्द्रीकृत आॅनलाईन प्रवेश प्रक्रिया द्वारा प्रवेश के लिए आवेदन पत्रा 15 मई से आमन्त्रिात किए गए है। राजस्थान सरकार के एकीकृत एसएसओ पोर्टल अथवा ई-मित्रा कियोस्क के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन फार्म भरने की प्रारम्भ तिथि 15 मई है। आॅनलाईन आवेदन फार्म भरने, आवेदन एवं प्रोसेस शुल्क ई-मित्रा के माध्यम से जमा कराने की अन्तिम तिथि 10 जुलाई है। महिलाओं के लिए प्रशिक्षण निःशुल्क है। 

 

           उन्होंने बताया कि आईटीआई के दो वर्षीय पाठ्क्रम के साथ प्रशिक्षणार्थी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं तथा बाहरवीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। युवाओं को आईटीआई में प्रवेश के लिए नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था भी हैं। संस्थान में प्रचलित व्यवसाय इलैक्ट्रीशियन, फिटर, इलैक्ट्रोनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक डीजल, रेफ्रीजरेशन एवं एयर कंडिशनिंग टेक्नीशियन, वायरमैन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, वेल्डर, स्टेनोग्राफर एण्ड सेक्रेट्रियल असिस्टेन्ट (हिन्दी एवं अंग्रेजी), कम्प्यूटर आॅपरेटर प्रोगामिंग असिस्टेंट, काॅस्मेटोलाॅजी इत्यादि हैं। इसके अतिरिक्त भी विभिन्न रोजगारपरक व्यवसायों में प्रशिक्षण द

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *