Mon. Oct 7th, 2024
20240513_172642

 

          अजमेर, 13 मई। विभागों की साप्ताहिक समन्वय बैठक सोमवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में आयोजित हुई। 

            जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने साप्ताहिक समन्वय बैठक में कहा कि गर्मी के मौसम में पेयजल की पूरी व्यवस्था रखी जाए। हैण्डपम्प के लिए जारी समस्त कार्यदेश के अनुसार खुदाई का कार्य तत्काल करावें। खुदाई के तुरन्त पश्चात कमीशनिंग भी सुनिश्चित हो। नलकूप खुदाई का कार्य भी हैण्डपम्प के साथ-साथ किया जाए। कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त संसाधन लगावें। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रस्ताव आगामी 15 दिन में तैयार करवाए। टैंकर आमजन की आवश्यकता के अनुरूप सप्लाई करें। 

         उन्होंने कहा कि अभी आई आंधी और बारिश के कारण विद्युत तंत्रा में आए फाॅल्ट की मरम्मत लगातार करते रहें। मानसुन से पहले सम्पूर्ण तैयारी अग्रिम कर ली जाए। फाॅल्ट रिपेयरिंग टीम के कार्य में गति लाएं। काॅल सेन्टर पर प्राप्त शिकायतों का तुरन्त निस्तारण हो। व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का डीलीवरी सिस्टम अपडेट रखें। केवल पूर्व तैयार मैसेज के स्थान पर संवेदनशीलता से कार्य करें। सन्तुष्टी स्तर को बढ़ाने के लिए उपाय करें। फीड बेक मैकेनिज्म विकसित करने से कार्यकुशलता में वृद्वि होगी। 

           उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड़ के स्पीड ब्रेकर की ऊंचाई कम करके निर्धारित मानदण्डों के अनुसार किया जाए। पूर्व में बने तीन स्पीड बे्रकर के पहले दो-दो स्पीड ब्रेकर थोडी दूरी पहले बनाए जाएं। लू एवं तापघात से बचाव के लिए नरेगा मेटों को ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाए। मेटों के द्वारा श्रमिकों को लू एवं तापघात से बचाव के लिए जागरूक करने के साथ ही प्राथमिक उपचार की जानकारी दी जाएगी। समस्त चिकित्सालयों मेें कूलर कार्यशील हों। 

           उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या के निदान के लिए ग्राम विकास अधिकारी सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित करेंगे। सामुदायिक नलों की जांच कर उनको ठीक कराने का कार्य वीडीओ करेंगे। नगर निगम द्वारा मानसून से पूर्व समस्त नालों की सफाई की जाएगी। स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों एवं चिकित्सालयों की टंकियों की सफाई की जाए। 

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह एवं ज्योति ककवानी, अजमेर विकास प्राधिकरण में उपायुक्त श्री भरत राज गुर्जर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *