Sun. Oct 6th, 2024
20240509_183616

 

             अजमेर । आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन 15 मई से भरे जाएंगे। आईटीआई रोजगारपरक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर युवाओं को नौकरी तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं। 

                राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के उप निदेशक श्री अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि समस्त राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) एवं राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) के अन्तर्गत तथा प्राईवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) के अन्तर्गत विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय केन्द्रीकृत आॅनलाईन प्रवेश प्रक्रिया द्वारा प्रवेश के लिए आवेदन पत्रा 15 मई से आमन्त्रिात किए गए है। राजस्थान सरकार के एकीकृत एसएसओ पोर्टल अथवा ई-मित्रा कियोस्क के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन फार्म भरने की प्रारम्भ तिथि 15 मई है। आॅनलाईन आवेदन फार्म भरने, आवेदन एवं प्रोसेस शुल्क ई-मित्रा के माध्यम से जमा कराने की अन्तिम तिथि 10 जुलाई है। महिलाओं के लिए प्रशिक्षण निःशुल्क है। 

           उन्होंने बताया कि आईटीआई के दो वर्षीय पाठ्क्रम के साथ प्रशिक्षणार्थी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं तथा बाहरवीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। युवाओं को आईटीआई में प्रवेश के लिए नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था भी हैं। संस्थान में प्रचलित व्यवसाय इलैक्ट्रीशियन, फिटर, इलैक्ट्रोनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक डीजल, रेफ्रीजरेशन एवं एयर कंडिशनिंग टेक्नीशियन, वायरमैन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, वेल्डर, स्टेनोग्राफर एण्ड सेक्रेट्रियल असिस्टेन्ट (हिन्दी एवं अंग्रेजी), कम्प्यूटर आॅपरेटर प्रोगामिंग असिस्टेंट, काॅस्मेटोलाॅजी इत्यादि हैं। इसके अतिरिक्त भी विभिन्न रोजगारपरक व्यवसायों में प्रशिक्षण दिया जाता है। 

              उन्होंने बताया प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की आयु एक सितम्बर-2024 को 14 वर्ष या 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। प्रवेश के लिए विभिन्न व्यवसायों की प्रवेश योग्यता 8वीं एवं 10वीं कक्षा उत्र्तीण है। आॅनलाईन आवेदन का प्रोसेस शुल्क एससी एवं एसटी अभ्यर्थी के लिए 175 रूपए एवं अन्य अभ्यर्थी के लिए 200 रूपए निर्धारित है। अभ्यार्थी वेबसाईट लिंकूूू www.hteapp.hte.rajasthan.gov.in/iti_admission का अवलोकन कर प्रवेश के लिए संस्थानों द्वारा ली जाने वाली फीस इत्यादि की नवीनतम जानकारी प्राप्त कर आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। यह पोर्टल 15 मई से सक्रिय होगा। राजकीय एवं प्राईवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के विभिन्न व्यवसायों में सत्रा 2024-25 एवं 2026 में प्रवेश के लिए केन्द्रीकृत आॅनालाईन प्रवेश प्रक्रिया एवं सीट आंवटन की महत्वपूर्ण तिथियों, प्रवेश सम्बन्धी विस्तृत सूचनाएं एवं प्रवेश विवरणिक विभाग की वेबसाईट http://dot.rajasthan.gov.in पर तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी उपलब्ध है। 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *