Sun. Oct 6th, 2024
20240502_071135

अजमेर।  लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए एक बूथ पर होने वाले पुनर्मतदान शुरू हो गया है।

 

       रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कमरा संख्या एक नांदसी विधानसभा क्षेत्रा मसूदा में गुरूवार 3 मई को पुनर्मतदान करवाने की प्रक्रिया आरंभ । इस दिन प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान सम्पन्न करवाने के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मतदान करवाने के लिए मतदान दल बुधवार को कलेक्ट्रेट से रवाना हुए। 

 

        उन्होंने बताया कि रवानगी से पूर्व मतदान दलों को तृतीय एवं अन्तिम प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त सेक्टर आॅफिसर एवं माइक्रो आॅब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान सामग्री मतदान दल को सुपुर्द की गई। प्रशिक्षण में पीआरओ, पी-1, पी-2, एवं पी-3 को प्रशिक्षित किया गया। इस पुनर्मतदान के लिए कार्यशील मतदान दल के साथ-साथ एक आरक्षित दल भी प्रशिक्षण उपरांत रवाना हुआ। पुनर्मतदान वाले बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

 

        उन्होंने बताया कि मतदान के लिए आवश्यक समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। स्थानिय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित की गई है। स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है। पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है। सम्बन्धित क्षेत्रा में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जाएगी। साथ ही धारा 144 लागू की गई है। मतदान तिथि गुरूवार 2 मई को मतदान बूथ पर पंजीकृत समस्त कार्यरत एवं कामगार मतदाताओं के लिए संवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा। इस दिन बूथ स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नांदसी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मतदान समाप्ति तक मतदान केन्द्र में समाहित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *