Mon. Oct 7th, 2024
20240315_194143

 

              अजमेर, 15 मार्च। जिला परिषद सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में स्वीप प्रकोष्ठ नोडल अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना की अध्यक्षता में स्वीप कोर्डिनेटर डाॅ. राकेश कटारा, कार्यकारी सचिव डीसीईएल श्रीमती दर्शना शर्मा, सोशल मीडिया प्रभारी श्री रामविलास जांगिड़ द्वारा अजमेर लोकसभा क्षेत्रा की स्वीप कार्यशाला संपन्न की गई। इस कार्यशाला में स्वीप प्रभारी सह प्रभारी तथा सोशल मीडिया प्रभारी (सभी विधानसभा क्षेत्रा) ने भाग लिया। सभी उपस्थित प्रभारी बैठक में अपनी कार्य योजना (माह मार्च ,अप्रैल )के साथ उपस्थित थे ।

   सीईओ जिला परिषद श्री अभिषेक खन्ना ने सभी प्रभारियों को मतदान वृद्धि के लिए निर्देश प्रदान कि न्यून मतदान वाले बूथों को चिन्हित करना, वन पेज माइक्रो प्लान को बनाने में सभी कन्वर्जेंस विभागों का सहयोग लेना, पोलिंग-डे के 7 दिन पूर्व 3 दिन पूर्व वोट दिवस पर बीएजी टीम को सक्रिय करें। सरकारी और गैर सरकारी स्कूलो के विद्यार्थियों के जरिए उनके परिवार को भी जागरूकता अभियान में सम्मिलित किया जाए और वोटिंग के बाद सेल्फी फोटो स्कूल ग्रुप में शेयर करने के लिए प्रेरित किया जाए। घर-घर मतदान कार्यक्रम के अंतर्गत स्टिकर लगाए जाए और उन पर एप्स के स्कैनर भी लगाएं। ट्राईसाईकिल रैली भी करवाएं। निजी, श्रमिक संगठनों, बड़े उद्योगों संगठनों के साथ एमओयू करवा कर वीएएफ बनाएं। अर्बन एपेथी को दूर करने के लिए मोहल्ला समितियां को सक्रिय करें।

              टीजी, पीडबल्यूडी या 80 मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए योजना बनाएं। स्वीप कोर्डिनेटर डाॅ. राकेश कटारा ने सभी प्रभारी को कार्य योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्रेरित किया तथा नवाचारों कार्य योजना में सम्मिलित करने के लिए निर्देशित किया।

कार्यकारी सचिव डीसीईएल श्रीमती दर्शना शर्मा ने सभी से वन पेज बूथ प्लान की कार्य योजना के बारे में चर्चा की और उसे लागू करने के लिए विस्तार से बताया।

                सोशल मीडिया प्रभारी श्री राम विलास जांगिड़ द्वारा बैठक में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने तथा जन जागरूकता बढ़ाने के लिए नवाचार व मतदान जागरूकता करने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग के बारे में चर्चा की।

 स्वीप कार्यशाला में सभी प्रभारियों से लगभग 40 दिन की इस कार्य योजनानुसार स्वीप गतिविधियों के साथ वन पेज बूथ प्लान को प्रभावी बनाने, बैकड्राॅप लगाने, चुनावी पाठशाला, वीएएफ को प्रभावित तरीके से लागू करने, भारत निर्वाचन आयोग के चारों एप- केवाईसी, सी विजिल एवं वीएच सक्षम एप की जानकारी ,सोशल मीडिया के लिए प्रभावी फोटोग्राफ एवं वीडियो, नवाचारी गतिविधियां, 17 मार्च को बूथ को जानें अभियान आदि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बूथ अवेयरनेस ग्रुप को सक्रिय बनाने, उसमें एनसीसी या एनएस स्काउट गाइड स्थानीय सरकारी प्रतिबद्ध मशीनरी को लेने के लिए निर्देशित किया गया।

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *