Sun. Oct 6th, 2024
20240117_060525

अजमेर, 16 जनवरी। सम्भागीय आयुक्त श्री महेश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्भाग स्तरीय समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से आयोजित हुई।

 

सम्भागीय आयुक्त श्री महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों के आयोजन के अतिरिक्त अवैध खनन पर भी कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए सम्भाग के समस्त जिलों के पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। सरकार द्वारा 100 दिवसीय कार्य योजना जारी की गई है। इसे समय पर पुरा करें। अवैध खनन के विरूद्ध अभियान चला कर 15 दिवस में समस्त प्रकार का अवैध खनन रोका जाए। यह समस्त विभागों का सम्मिलित प्रयास है। टीम के साथ कार्य करें। आपसी समन्वय के साथ कार्य करने से बेहतर परीणाम सामने आएंगे।

 

उन्होंने कहा कि अवैध खनन के विरूद्ध अभियान के लिए टीमों का गठन कर गोपनीयता बनाए रखें। सूचना तन्त्र को सुदृढ़ करें। अवैध खनन के स्पॉट चिन्हित कर कार्यवाही की जाए। मौके पर उपलब्ध सामग्री, उपकरण एवं अन्य सामग्री को जब्त करें। जब्त वाहनों पर नियमानुसार कार्यवाही कर जुर्माना लगाए। सम्बन्धित व्यक्तियों को गिरफ्तार करने की कार्यवाही की जाए।

 

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में आमजन को राहत पहूंचना प्राथमिकता रहेे। क्षेत्र के अधिक से अधिक व्यक्तियों को इसका लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सरकार की मंशा के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति तक सरकार का सन्देश जाना चाहिए। संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ कार्य करने से कार्य की गुणवत्ता बढ़ेगी। नियमानुसार कार्य कर राहत प्रदान करें। कैम्प की पूर्व तैयार के लिए तीन दिन पहले कैम्प पूर्व गतिविधियां आरम्भ होनी चाहिए। शिविरों के पश्चात फोलो अप भी किया जाएगा। उज्ज्वला योजना एवं आयुष्मान भारत योजना सीधे आम जन से जुड़ी है। इनके काउन्टर पर भीड़ नियन्त्रण के लिए अतिरिक्त संसाधन लगाएं।

 

पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती लता मनोज कुमार ने कहा कि अभियान के दौरान की गई कार्यवाही की सूचना तत्काल दी जाए। प्रत्येक जिलों में सोशल मिडिया का अभियान में बहेतरीन उपयोग किया जाना चाहिए। औचक कार्यवाही करने से परिणाम अच्छा रहता है। कार्यवाही की गोपनीयता बनाए रखें। स्पॉट चिन्हीकरण एवं कार्यवाही के लिए ड्रोन का भी अवश्य उपयोग करें।

 

इस अवसर पर समस्त जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक वीसी के माध्यम से जुडे़। अजमेर मुख्यालय पर जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लाकेश कुमार गौतम सहित विभागीय अधिकरी उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *