Sun. Oct 6th, 2024
20231223_061939

अजमेर, 22 दिसम्बर। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को अजमेर के पंचशील स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अत्याधुनिक सोनोग्राफी मशीन का शुभारम्भ किया। इस मशीन की शुरूआत से आसपास के हजारों लोगों को उनके घर के पास ही सोनोग्राफी की सुविधा मिलेगी। करीब 27 लाख रूपए की लागत से इस मशीन के शुरू होने से जवाहर लाल नेहरू अस्पताल पर भी मरीजों का भार कम होगा।

 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि चिकित्सा सुविधा मेरी पहली प्राथमिकता रही है। यदि लोग स्वस्थ रहते हैं तब वह अपने जीवन के हर क्षेत्र में अग्रणी होते हैं। इस सोनोग्राफी मशीन की सुविधा सें अब लोगों को दूर नहीं जाना पड़ेगा। वे अब अपने घर के पास ही जांच करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 5 करोड़ रूपए की लागत से बनाया गया था तथा इसमें ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 54.32 लाख रूपए स्वीेकृत किए गए थे। इस स्वास्थ्य केन्द्र में क्रिटिकल केयर एम्बूलेंस की सुविधा प्रदान करने के लिए 17 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई थी। कोविड के दौरान इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को डेडिकेटेड कोविड सेन्टर बनाया गया। पंचशील नगर, रामनगर, वैशाली नगर, माकड़वाली तथा कोटड़ा क्षेत्र मे स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण के लिए 9 करोड़ रूपए खर्च किए गए। पुलिस लाईन स्थित शहरी स्वास्थ्य केन्द्र पुलिस लाईन अजमेर के भवन के प्रथम तल पर कक्ष निर्माण कार्य के लिए 20 लाख रूपए स्वीकृत किए गए।

 

उन्होंने बताया कि 20 लाख रूपए की लागत से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र वैशालीनगर में वार्ड व स्टोर रूम का निर्माण किया गया तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डिग्गी बाजार में एक कमरे के निर्माण व टीन शेड लगवाने के लिए 10 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्टाफ पूरी संवेदनशीलता से काम करें ताकि लोग प्राईवेट हॉस्पिटल में जाना भूल जाएं। स्टाफकर्मियों को अपनी नौकरी को मानव सेवा समझकर करनी चाहिए। अजमेर राजस्थान में आगे बढ़े यह सोचकर पूरी निष्ठा से काम करनी चाहिए। जनता को निःशुल्क सुविधा मिलनी चाहिए।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री अनुज पिगोंलिया ने बताया कि पंचशील सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शुरू होने वाले सोनोग्राफी मशीन अच्छी गुणवता वाली व अत्याधुनिक है। इस स्वास्थ्य केन्द्र में 100 ऑक्सीजन की सुविधा वाले बेड है तथा ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया गया है। यहां का स्टाफ डेडीकेटेड है और पूरी निष्ठा के साथ काम करता है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी से आग्रह किया कि इस स्वास्थ्य केन्द्र को मेडिकल एंड हेल्थ डिपार्टमेंट में शामिल किया जाना चाहिए ताकि स्टाफ की कोई कमी नहीं रहे। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री एसएस जोधा ने बताया कि इस सोनोग्राफी मशीन में प्रिंटर व यूपीएस सिस्टम भी लगा है तथा इस मशीन से हजारों लोगों को फायदा मिलेगा।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *