Sun. Oct 6th, 2024
20231211_222237

अजमेर, 11 दिसम्बर। उर्स मेला-2024 की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित हुई। पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट ने उर्स के दौरान व्यवस्था बनाए रखने पर आवश्यक जानकारी दी।

 

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि ख्वाजा साहब का 812वां उर्स जनवरी माह में आयोजित होगा। इसकी प्रशासनिक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई। इसमें उर्स के दौरान की जाने वाले कार्य के बारे में सम्बन्धित विभागों को अवगत कराया गया। इस दौरान गत उर्स से बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। कार्यो की विभागवार समीक्षा कर सौंपे गए दायित्व निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। उर्स के दौरान मेला क्षेत्र में अतिरिक्त पानी की सप्लाई दी जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि जायरीन के जूतों की व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए देहली गेट पर भी जूता स्टेण्ड बनाया जाएगा। इससे जायरीन को जियारत के पश्चात निश्चित स्थान पर जूते प्राप्त हो सकेंगे। उर्स के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अतिरिक्त स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे। समस्त स्वंयसेवकों का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाएगा। उर्स के दौरान सभी व्यक्तियों की आस्था का सम्मान किया जाए।

 

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा अतिरिक्त कार्मिक लगाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। निराश्रित पशुओं की धरपकड़ भी होगी। दरगाह क्षेत्र के समस्त प्रतिष्ठानों के लिए अग्निशमन की एनओसी लेना अनिवार्य है। दरगाह कमेटी के स्टाफ तथा स्वंयसेवकों को प्राथमिक उपचार, अग्निकाण्ड तथा आपदा प्रबन्धन का प्रशिक्षण दिया जाए। दरगाह क्षेत्र से समस्त प्रकार के अतिक्रमण हटाए जाएं। कायड़ विश्राम स्थली की व्यवस्थाएं अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि उर्स के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 9 अस्थाई डिस्पेन्सरी लगाई जाएगी। साथ ही 5 एम्बूलेन्स विभिन्न स्थानों पर खड़ी रखी जाएगी। जायरीन सुविधा के लिए तीन उचित मूल्य की दुकानें लगाई जाएगी। पहले दो दुकानें लगती थी। रसोई गैस के कउन्टर भी लगेंगे।

 

दरगाह कमेटी के नामिम श्री लियाकत अभी ने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में इस बार ईको फ्रेण्डली व्यवस्थाएं की जाएगी। भोजन पकाने के लिए लकड़ी को जलाने पर पाबन्द रहेगी। जायरीन के लिए भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए फूड फोर्ट बनाया जाएगा। शॉपिंग कॉम्पलेक्स में आराम से खरीददारी की जा सकेगी।

 

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त श्री सुशील कुमार, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री परसाराम, उपखण्ड अधिकारी शिवाक्षी खाण्डल, अजमेर विकास प्राधिकरण के श्री महावीर सिं,ह दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल , अंजुमन सैयद जादगान के अध्यक्ष श्री गुलाम किबरिया, सचिव श्री सरबर चिश्ती उपाध्यक्ष श्री हसन हाशमी, दरगाह दीवान के श्री सैयद नसरूद्दीन चिश्ती, अंजुमन यादगार के अध्यक्ष श्री मोहम्मद सुभान चिश्ती, सचिव श्री अजीम मोहम्मद चिश्ती उपस्थित रहे। 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *