Tue. Oct 8th, 2024
20241008_200950

 अजमेर। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय माकड़वाली में संभाग स्तरीय नेशनल स्कूल बैंड प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। समारोह के मुख्यातिथि देवनारायण बोर्ड। अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्री, भाजपा ओमप्रकाश भड़ाना ने विजेता प्रतिभागियों को पुरुस्कृत करते हुए कहा है कि यह संभागीय अंतर विद्यालय बैंड वादन प्रतियोगिता न केवल संगीत का उत्सव है, बल्कि हमारे युवाओं के मेहनत और परिश्रम का प्रतीक भी है।

  मेहनत का फल सदा अच्छा होता है विजय सिर्फ एक पुरस्कार नहीं, बल्कि आपके संकल्प और धैर्य का परिणाम है। यह सिद्ध करता है कि जब हम अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित होते हैं, तो सफलता निश्चित रूप से हमारे कदम चूमती है।

   संगीत एक ऐसी शक्ति है, जो न केवल तनाव को कम करता है, बल्कि व्यक्ति के भीतर सकारात्मकता, निष्ठा और सद्भाव बनाए रखता है। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था, *”उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक कि लक्ष्य हासिल न हो जाए।”* यह विचार हमें प्रेरित करता है कि हम अपने जीवन में संगीत और कला को एक साधन के रूप में अपनाएं, ताकि हम अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें और समाज में एक सकारात्मक बदलाव ला सकें।

संगीत का यह सफर केवल प्रतियोगिता तक सीमित नहीं है, बल्कि यह आपके जीवन की हर चुनौती में आपके साथ रहेगा। यह न केवल आपको व्यक्तिगत रूप से विकसित करेगा, बल्कि आपको एक बेहतर इंसान बनाने में भी सहायक होगा।

भड़ाना ने कहा कि हम सभी मिलकर यह संकल्प लें कि हम संगीत और कला के माध्यम से समाज में समरसता, सद्भाव और एकता का संदेश फैलाएंगे।

  राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा निर्देशित इस प्रतियोगिता छात्र एवं छात्रा वर्ग के लिए संयुक्त रूप से थी छात्र वर्ग में प्रथम स्थान पर मॉडल स्कूल ने निवाई एवं दूसरे स्थान पर मॉडल स्कूल खण्डार सवाईमाधोपुर रही। 

वहीं छात्रा वर्ग में प्रथम स्थान पर महिला आश्रम सीनियर सेकेंडरी विद्यालय भीलवाड़ा एवं द्वितीय स्थान पर नवोदय विद्यालय मावली उदयपुर रही 

उक्त प्रतियोगिता में निर्णायक योगेन्द्र कुमार, उपनिरीक्षक राजस्थान पुलिस, शंकरलाल जाकिर हुसैन रहे। 

 रामलाल गुर्जर, रविंद्र यादव ,मॉडल स्कूल निवाई के प्रधानाचार्य कुम्भा राम चौधरी, संगीता सक्सैना प्रभारी आदि उपस्थित रहे ।कार्यक्रम का संचालन निशा जोशी एवं राजीव पारीक ने किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *