Sat. Oct 5th, 2024
20241005_194623

               अजमेर, 5 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने जवाहर लाल नेहरू अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले समस्त मरीजों का इनडोर एवं आउटडोर में निःशुल्क जांच व चिकित्सा सुविधाओं का समस्त लाभ मिले। अस्पताल के चिकित्सक व स्टाफ पूरा समय एवं नियमित रूप से ड्यूटी पर उपस्थित रहे। अस्पताल में साफ-सफाई एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरे इंतजाम रहें।

               जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने शनिवार को जेएलएन चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. अरविन्द खरे ने उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने चिकित्सालय की आपातकालीन इकाई के वार्ड एवं सीएमओ कक्ष का अवलोकन किया तथा मरीजों से इलाज संबंधित जानकारी प्राप्त की। उन्होंने समस्त प्रकार की दवाईयां, जीवन रक्षक दवाईयां, जीवन रक्षक उपकरण, जांचे आदि 24 घंटे उपलब्ध व कार्यशील रखने के लिए निर्देशित किया। समस्त चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ, आदि को ड्यूटी पर उपस्थित रहने के लिए पाबन्द किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय परिसर में फैले हुए मलबे को तत्काल हटाने एवं सफाई के लिए अस्पताल प्रशासन को निर्देशित किया गया। चिकित्सालय के रंग रोगन, शौचालयों की रिपेयर, छतों एवं दीवारों के प्लास्टर एवं सीलन की रिपेयर के लिए निर्देश प्रदान किए गए। 

               उन्होंने चिकित्सालय के ड्रेनेज सिस्टम को दुरूस्त किए जाने के लिए अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए। 24 घंटे चिकित्सालय के सम्पूर्ण भीतरी एवं बाहरी परिसर की नियमित सम्पूर्ण सफाई के लिए निर्देश भी दिए गए। शौचालयों की भी 24 घंटे नियमित सफाई के आदेश प्रदान किए। चिकित्सालय के किचन के निरीक्षण के दौरान निर्देशित किया गया कि भोजन निर्माण के दौरान स्वच्छता व हाइजीन का ध्यान रखा जाए एवं गुणवत्ता वाला ताजा भोजन मरीजों उपलब्ध कराया जावे। अस्पताल में जहां भी मरम्मत की आवश्यकता है वहां आरएमआरएस से प्रस्ताव लेकर कार्य करवाया जाए। वार्डों में रोशनी का विशेष ध्यान रखा जाए।

               जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने मेल ऑर्थोपेडिक वार्ड-प्रथम का निरीक्षण किया तथा भर्ती मरीजों से वार्तालाप किया। उन्होंने उपचार संबंधी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उनके समस्त मरीजों को उपचार के समय पर दिए जाने, ऑपरेशन समय पर किए जाने तथा इम्प्लान्ट्स आदि की उपलब्ध अविलम्ब करने के लिए पाबन्द किया ताकि ऑपरेशन योग्य मरीजों को असुविधा नहीं हो।

               जिला कलक्टर द्वारा ओपीडी आदि स्थानों पर नई बैंचें, व्हीलचेयर, स्ट्रेचर आदि की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता किए जाने के लिए कहा ताकि मरीजों को असुविधा नहीं हो। इस संबंध में चिकित्सालय अधीक्षक ने अवगत कराया कि शीघ्र ही नई बैंचेज तथा व्हीलचेयर, स्ट्रेचर ओपीडी एवं अन्य स्थानों पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। जिला कलक्टर द्वारा दवा वितरण काउंटर्स का भी अवलोकन किया गया एवं दवाईयों पर अंकित मैन्युफैक्चरिंग डेट एवं एक्सपायरी डेट से संबंध में अवलोकन किया। उन्होने निर्देशित किया कि सभी दवाईयां सभी डीडीसी पर उपलब्ध रहें तथा मरीजों को उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने नवनिर्मित शिशु रोग भवन का अवलोकन किया। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत चल रहे कार्यों तथा बजट घोषणान्तर्गत सुपर स्पेशलिटी के संबंध में चिकित्सालय अधीक्षक द्वारा प्रगति से अवगत कराया गया।

               जिला कलक्टर ने राज्य सरकार की सभी जनहितैषी योजनाओं एमएनडीवाई, एमएनजेवाई, आरजीएचएस, जेएसएसवाई आदि के सुचारू संचालन के निर्देश प्रदान किए तथा सभी चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ को ड्यूटी के समय में ओपीडी, आईपीडी, लैब, दवा वितरण काउंटर्स आदि कार्यस्थलों उपस्थित रहने के लिए पाबन्द किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *