Sun. Oct 6th, 2024
20240926_201238

               अजमेर, 25 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने निर्देश दिए हैं कि सड़क सुरक्षा एवं संघारण से जुड़े विभिन्न विभाग ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई करें। ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा उपायों के साथ ही आमजन, विद्यार्थी व वाहन चालकों की जागरूकता के लिए कार्यक्रम चलाए जाएं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात प्रबंधन के लिए पुलिस व विभिन्न विभाग समन्वय के साथ काम करें।

               जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर श्री लोक बंधु की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क की देखरेख से जुड़े भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। राजगढ़ चौराहा, तबीजी, मांगलियावास बाइपास, मकरेड़ा एवं स्थानों पर ब्लैक स्पॉट्स पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई करें। जिन क्षेत्रों में दुर्घटनाओं में लोगों की मृत्यु हुई है, वहां आवश्यक रूप से निरीक्षण कर कार्रवाई करें।

               उन्होंने कहा कि इस साल भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर सड़के क्षतिग्रस्त हुई हैं। इन सड़कों को तत्काल सुधारें। उन्होंने नेशनल हाईवे पर बन रहे फ्लाइओवर एवं उनके नीचे की सड़कों का निर्माण भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि परिवहन एवं पुलिस विभाग ओवरलोड एवं नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों के खिलाफ सख्ती करे।

               जिला कलक्टर श्री लोक बंधु ने निर्देश दिए कि पुष्कर बाइपास रोड़ पर सीकर रोड़ चौराहा एवं अन्य चौराहों पर गति नियंत्रण एवं दुर्घटना से बचाव के लिए आवश्यक उपाय करें। उन्होंने नसीराबाद घाटी में सड़क चौड़ी करने के लिए की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल, कॉलेज, हाइवे के ढाबों एवं अन्य स्थानों पर अभियान चलाया जाए। युवाओं को समझाया जाए कि यातायात नियमों का अक्षरशः पालन करने में ही जीवन सुरक्षित है। वाहन चालकों को भी नियमों का पालन, ड्राइविंग के साथ विश्राम का समय एवं नशे के बिना वाहन चालने के बारे में बताया जाए। इस कार्य में स्वयंसेवी संगठनों एवं इस क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न समूहों की भी सहायता ली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अजमेर में सभी सड़कों की एक रिपोर्ट तैयार की जाए कि कौन सी सड़क किस विभाग के अन्तर्गत आती है। इससे सड़कों की देखरेख और संधारण में आसानी होगी।

               उन्होंने कहा कि परिवहन एवं पुलिस विभाग नो एन्ट्री में प्रवेश करने वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। विभिन्न सड़कों पर जंक्शन सुधार का काम तेज किया जाए। चिकित्सा विभाग अपने सभी अस्पतालों को तैयार रखे कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के आते ही उसको तुरंत उपचार शुरू किया जाए। राज्य सरकार ने घायल व्यक्ति को अस्पताल तक लाने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहन व सम्मान की योजना लागू की है। घायल को लाने वाले ऎसे व्यक्तियों को उचित सम्मान व प्रोत्साहन दिया जाए। उन्होंने अजमेर शहर में सिटी ट्रांसपोर्ट के स्टॉपेज निर्धारण कार्य जल्द पूरा करने को कहा। साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात प्रबंधन के लिए पुलिस व अन्य विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करेंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *