Sun. Oct 6th, 2024
20240911_135856

 

 

अजमेर।  *जयपुर:* इस सप्ताह के अंत से अगले सप्ताह की शुरुआत में लंबी छुट्टी पड़ रही है. इससे कामकाजी लोगों के साथ-साथ स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भी खुशी है. इस लॉन्ग वीकेंड में लोग अपने अधूरे पड़े कामों को पूरा करने की तैयारी में जुटे हैं. लॉन्ग वीकेंड का यह तोहफा राजस्थान के कामकाजी लोगों को मिल रहा है. हालांकि इसमें एक जिला के कर्मचारियों और विद्यार्थियों को एक दिन की छुट्टी का बोनस मिल रहा है. पूरे प्रदेश में 4 दिनों की छुट्टी मिल रही है लेकिन बांसवाड़ा में लगातार पांच दिनों की छुट्टी होगी. 

 

*राजस्थान में 4 से 5 दिन की लगातार छुट्टी:*

 

दरअसल राजस्थान सरकार के कर्मचारियों को सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में 4 छुट्टियां एक साथ मिलने वाली है. तो वहीं बांसवाड़ा जिले के कर्मचारियों को 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन जिला कलेक्टर द्वारा घोषित स्थानीय अवकाश का लाभ भी मिलेगा. इसमें रामदेव जंयती और ईद-ए-मिलाद का त्यौहार भी शामिल है. 13 सितंबर को रामदेव जयंती, तेजा दशमी और खेजड़ली शहीद दिवस के मौके पर राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा.

 

*देखें कब किस दिन की रहेगी छुट्टी:*

 

वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को बंद रहते हैं. ऐसे में 14 सितंबर को दूसरे शनिवार को बैंक और कई दफ्तरों में छुट्टियां है. कुछ निजी स्कूलों में भी हर महीने के दूसरे शनिवार को अवकाश रहता है. इसके बाद 15 सितंबर यानी रविवार को सभी 

 

*स्कूल-बैंक-कॉलेज-दफ्तर बंद रहेंगे:*

 

*ईद-ए-मिलाद के लिए 16 सिंतबर को छुट्टी:*

 

मुस्लिम समुदाय के लिए ईद-ए-मिलाद ख़ास त्योहारों में से एक है, जो पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के जश्न के रूप में मनाया जाता है. तो 16 सितंबर को चंद्रदर्शन के अनुसार बारावफात के अवसर पर भी शिक्षा विभाग की तरफ से छुट्टी है. ऐसे में स्कूल बंद रहेंगे. इसी प्रकार बांसवाड़ा जिले में मंगलवार को अनन्त चतुर्दशी का स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है. ऐसे में बांसवाड़ा के लोगों को पांच दिन का लगातार अवकाश मिलने जा रहा है.

 

*राजस्थान में 4 दिन लगातार अवकाश:*

 

13 सितंबर- रामदेव जयंती, तेजा दशमी

14 सितंबर- दूसरा शनिवार

15 सितंबर- रविवार

16 सितंबर- ईद-ए-मिलाद

 

*बांसवाड़ा में 5 दिन लगातार अवकाश:*

 

13 सितंबर- रामदेव जयंती, तेजा दशमी

14 सितंबर- दूसरा शनिवार

15 सितंबर- रविवार

16 सितंबर- ईद-ए-मिलाद

17 सितंबर- अनंत चतुर्दशी (स्थानीय अवकाश)

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *