Sun. Oct 6th, 2024
20240910_214310

 

 

अजमेर।  ब्यावर जिले में मसूदा के समीप स्थित देवमाली गांव में भगवान देवनारायण के मेले में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं लोकदेवता भगवान देवनारायण के दर्शन करने आते हैं. मेले में प्रदेश के कई हिस्सों से श्रद्धालुओं आते हैं.

इस दौरान रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थान के प्रसिद्ध कलाकार और नृत्यांगना ने शानदार प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया. कार्यक्रम के मुख्य अथिति केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भगीरथ चौधरी ने कहा कि भगवान देव नारायण केवल राजस्थान के ही लोक देवता नहीं अपितु विश्व भर के सनातनी उन्हें भगवान विष्णु का अवतार मान कर पूजते है। ये भी कहा जो श्रद्धालु यहा मनोयोग से आते है भगवान देवनारायण उनकी मनोकामना पूर्ण करते है। उन्हें भगवान देवनारायण से किसानों की अच्छी पैदावार की कामना भी की। 

विशिष्ट अथिति देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्री, भाजपा ओम प्रकाश भड़ाना ने कहा देवमाली मेला केवल गुर्जर समाज की आस्था का ही केंद्र अपितु समाज की एकता और भाईचारे का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा समाज को कुरोतियो से दूर रह कर समाज उत्थान की पहल करनी होगी, इसके लिए शिक्षा का महत्व समझते हुए बालिका शिक्षा पर जोर देना होगा। *बेटी पढ़ेगी तो ही घर की गाड़ी बढ़ेगी* कर्नल बैंसला का नमन करते हुए कहा कि दुनिया का सामना करना है तो शिक्षा को हथियार बनाओ, उन्होंने कहा देवनारायण बोर्ड समाज को शिक्षित कर स्वावलम्बी बनाने में कोई कमी नही छोड़ेगा। भड़ाना ने यह भी कहा की प्रदेश की भजन लाल सरकार ने गुर्जर समाज का सम्मान रखते हुए सबसे पहले समाज के बेटे को देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष बना कर समाज की सेवा करने का अवसर प्रदान किया।

इस मेले का उद्देश्य धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा देना है और यह समाज के विभिन्न वर्गों को एक मंच पर लाकर सामाजिक एकता और भाईचारे को प्रोत्साहित करता है।

मेले में रात बार श्रद्धालु उमड़ते रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *