Sun. Oct 6th, 2024
20240908_173849

 

 

              अजमेर, 8 सितम्बर। अजमेर शहर में विभिन्न क्षेत्रों का रविवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जिला कलक्टर श्री लोक बन्धु ने जल भराव के संबंध में अवलोकन किया। 

             जिला कलक्टर श्री लोक बन्धु ने अजमेर शहर के आनासागर एस्केप चैनल, सूचना केन्द्र, ब्रह्मपुरी नाला, श्रीनगर रोड़, खानपुरा तालाब, सागर विहार, रीजनल कॉलेज, मित्तल चौराहा, फॉयसागर सहित विभिन्न जल भराव क्षेत्रों का अधिकारियों के साथ अवलोकन किया। स्थानीय नागरिकों से चर्चा की। जल भराव की समस्या से प्रभावित होने वाले परिवारों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इन क्षेत्रों में पेयजल, राशन, सब्जी, दूध आदि की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहनी चाहिए।

             उन्होंने कहा कि जल में डूबी सड़कों के मैन हॉल की लगातार जांच की जाए। किसी मैन हॉल के क्षतिग्रस्त होने पर तुरन्त ही उसकी मरम्मत सुनिश्चित हो। साथ ही उस पर संकेतक लगाकर दुर्घटना की आशंका को रोका जाए। जल भराव के क्षेत्रों में यातायात को रोकने के लिए कार्मिक तैनात रखंे। मड पम्प तथा वाटर पम्प के माध्यम से जल स्तर में कमी लाने का प्रयास करें। आनासागर एस्कैप चैनल में जलकुम्भी सहित समस्त प्रकार की रूकावटें लगातार दूर कर बाधा रहित जल प्रवाह सुनिश्चित करें।

             उन्होंने कहा कि फॉयसागर झील की चादर की लगातार निगरानी रखी जाए। यहां मौके पर तैनात सिविल डिफेंस, पुलिस, होमगार्ड तथा अन्य कार्मिकों के साथ फॉयसागर पाल की सुरक्षा के बारे में विस्तार से विचार विमर्श कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। रिसाव को रोकने के लिए कट्टे लगवाए गए हैं। मुख्य मार्गों के गड्ड़ों को मिट्टी के कट्टों से भरकर तत्काल राहत पहुंचाने के लिए कहा।

             इस अवसर पर अजमेर जिला विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती नित्या के., नगर निगम के आयुक्त श्री देशल दान, पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. दुर्ग सिंह सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *