Sun. Oct 6th, 2024
20240826_213857

 

 अजमेर 26 अगस्त। राजस्थान धरोहर प्राधिकरण, राजस्थान सरकार द्वारा श्री निम्बार्काचार्य पेनोरमा, सेलमाबाद किशनगढ राजस्थान का दर्शन समारोह आज सोमवार को श्रीजी महाराज के कर कमलों से हुआ तथा श्रीजी महाराज द्वारा प्रथम प्रवेश टिकिट खरीदकर आंगतुकों के लिए खोला गया। इसके उपरान्त पनोरमा का अवलोकन केन्द्रिय कृषि मंत्री भागीरथ चौधरी, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत द्वारा किया गया।

 यह पनोरमा पिछले छह वर्ष बाद आम जन के लिए खोला गया। केन्द्रिय कृषि मंत्री भागीरथ चौधरी, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत उपस्थिति आज भक्तजनों व दर्शनार्थियों के लिए खोला गया।

 इस समारोह में श्रीजी महाराज ने कहा कि इस पनोरमा से निम्बार्काचार्य पीठ की आदिकाल से आज तक की जानकारी एक छत के नीचे श्रद्धालुओं मिल सकेगी, उन्होने कहा कि सनातन संस्कृति का प्रचार-प्रसार निम्बार्काचार्य पीठ द्वारा जन-जन तक सहायक होगी।

 केन्द्रिय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि निम्बार्क पीठ का जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार तत्पर रहती है आने वाले समय में सासंद कोष से आधुनिक तकनीकी डिजिटल शो के माध्यम से जन जन पेनोरमा में दिखाया जायेगा। 

 धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि श्रीजी महाराज की असीम कृपा से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इस पेरोरमा का उद्धेश्य निम्बार्क पीठ में चित्रण व जीवनशैली का प्रस्तुतिकरण इस पनोरमा के माध्यम से हो सकेगा। निम्बार्क पीठ की जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर आज से यह पेनोरमा आमजन के लिए खुला रहेगा।

 इस अवसर पर नगर परिषद किशनगढ के सभापति दिनेश सिंह राठौड, एसडीएम अर्चना चौधरी, नगर निगम के पूर्व उपमहापौर संपत सांखला, धरोहर प्राधिकरण के पूर्व संदस्य कंवल पं्रकाश किशनानी, समाजसेवी महेशचंद शर्मा, सहित निम्बार्काचार्य के श्रद्धालु व विद्यार्थी उपस्थित थे

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *