Sun. Oct 6th, 2024
20240822_191430

 

 

 अजमेर।    आज ग्राम माकडवाली में पंचायत भवन परिसर में “हरियालो राजस्थान” अभियान के तहत वृक्षारोपण करते हुए मुख्या अथिति देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री, भाजपा ओमप्रकाश भडाणा कि यह अभियान न केवल हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि यह हमारे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरा-भरा, स्वच्छ और सुंदर राजस्थान बनाने की दिशा में भी अग्रसर है।

 

     हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने “एक पेड़ माँ के नाम” का आह्वान किया, और इसी प्रेरणा से आज करोड़ों पेड़-पौधे इस वर्षा ऋतु में लगाए जा रहे हैं। यह अभियान मात्र वृक्षारोपण का नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति, हमारे संस्कार, और हमारी जिम्मेदारी का प्रतीक है।

 

  धरती माँ ने हमें जीवन दिया है, हमारी सभी आवश्यकताओं को पूरा किया है। लेकिन, आज की स्थिति यह है कि हम मनुष्यों ने धरती माँ का असीमित दोहन किया है। हमारी ज़रूरतें इतनी बढ़ गई हैं कि हमने धरती की संपदाओं का अंधाधुंध उपयोग किया है। अब समय आ गया है कि हम इस कर्ज को एक वृक्ष लगाकर चुकाएं। यह पेड़ केवल एक पौधा नहीं होगा, बल्कि हमारे जीवन के प्रति हमारी कृतज्ञता का पभाव होगा। यह हमारी माँ धरती के प्रति हमारे उत्तरदायित्व की पहचान बनेगा।

 

   मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि “हरियालो राजस्थान” अभियान के अंतर्गत प्रदेश के पर्यावरण के प्रति सजग मुख्यमंत्री श्री भजन लाल ने भी वृक्षारोपण महाअभियान’ के माध्यम से प्रदेश में इस वर्ष 7 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है.

 

भडाना ने आमजन से आग्रह किया कि इस अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाये। अपने परिवार, मित्रों, और पड़ोसियों को भी इस मुहिम में शामिल करें। जितना अधिक हो सके पेड़ लगाएं और उनकी देखभाल करें, ताकि वे हमारे भविष्य की नींव बन सकें।

 

      अभियान कि अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल GC-1 के उपमहानिरीक्षक’ संजय यादव ने भी वृक्षारोपण करते हुए कहा कि पर्यावरण की रक्षा एवं धरती पर प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण करना समय की मांग है, वृक्षों की हरियाली हमारे जीवन के लिए उतनी ही जरूरी है, जितना भोजन एवं पानी।। पर्यावरण के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए हमारी आने वाली पीढियो का भविष्य सुरक्षित करने के उद्देश्य से हर गांव ढाणी में आबादी के बराबर वृक्षारोपण किया जाना चाहिए। यह भी कह कि आज के समय में उत्पन्न ग्लोबल वार्मिंग और ग्लेशियर पिघलने जैसी चुनौतियों का सामना हरे भरे वातावरण के बल पर ही किया जा सकता है। पेड़ पौधे न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए बल्कि देश के आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए भी अनिवार्य हैI इस अवसर पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के असिस्टंट कमाडेंट सुभाष शीला, कांताब्ले करतार बाना, माकडवाली सरपंच प्रतिनिधि हरी सिंह गुर्जर, दरियाव सिंह, रामलाल हुर्जर, रामकरण गुर्जर, बन्सिलाल कालस, मनोज, शिवराज गुर्जर सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *