Sun. Oct 6th, 2024
20240821_164414

 

 

अजमेर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज से पोलैंड-यूक्रेन दौरे पर है. 45 साल बाद किसी भारतीय पीएम का पोलैंड दौरा है. पोलैंड रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने X पोस्ट पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि वारसॉ के लिए रवाना हो रहा हूं. पोलैंड की यह यात्रा एक विशेष समय पर हो रही है. जब हम अपने राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. भारत पोलैंड के साथ गहरी दोस्ती को संजोए हुए है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति प्रतिबद्धता से यह और मजबूत होता है. मैं राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से बातचीत करूंगा. मैं आज शाम वारसॉ में एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा।

यूक्रेन दौरे को लेकर पीएम मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि मैं राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन जा रहा हूं. यह यात्रा उनके साथ पहले की चर्चाओं को आगे बढ़ाने और भारत-यूक्रेन मित्रता को और गहरा करने का अवसर होगा. हम चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी अपने विचार साझा करेंगे. एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की आशा करते है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर हैं. आज से 23 अगस्त तक पीएम पोलैंड और यूक्रेन यात्रा पर रहेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर पोलैंड के भारतीय प्रवासियों में जबरदस्त उत्साह है. पीएम मोदी पहले 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की 2 दिवसीय यात्रा करेंगे. इसके बाद 23 अगस्त को युद्ध में झुलस रहे यूक्रेन का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री पोलैंड से कीव तक ट्रेन से 10 घंटे की यात्रा करेंगे. इस दौरान भारतीय प्रवासियों ने कहा कि यहां रह रहे सभी भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को देखना चाहते हैं. हम अपने प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहे हैं. पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है. बता दें कि पीएम मोदी ने गत माह ही रूस का दौरा किया था.

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *