Sun. Oct 6th, 2024
20240819_195734

 

 अजमेर।  रक्षाबंधन के पावन पर्व पर देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्री भाजपा ओम प्रकाश भड़ाना ने अलवर गेट स्थित बेघर, घुमंतू गाडोलिया लोहारो की कच्ची बस्ती में जा कर राखी का त्योहार मनाया। बहिनों ने तिलक लगा, राखी बांधकर कर और मुह मीठा करवाकर अपने भाई के रूप में सम्मानित किया।

 

  घुमंतू गाडोलिया लुहार, जिनकी जीवनशैली बेघर और खानाबदोश है, ने आज इस विशेष पर्व पर अपनी पारंपरिक भावनाओं के साथ भडाना को राखी बांधकर भाईचारे का प्रतीक प्रस्तुत किया। इस भावुक पल के दौरान, भडाना ने बहनों को मिठाई व उपहार भेंट कर उनके सुख और दुःख में सदा साथ खड़े रहने का वचन दिया I इस अवसर पर भडाना ने कहा, “आज का दिन जात-पात से ऊपर उठ कर हिन्दू समाज की एकता और भाईचारे को प्रकट करता है। त्याग, स्वामी भक्ति, उत्कर्ष जीवन चरित्र के साथ महाराणा प्रताप के साथ ली गई प्रतिज्ञाओं को निभाने के लिए सेकड़ो वर्षों से प्राकृतिक आपदाओ में भी लकड़ी की गाड़ी में जीवन स्वीकार करने वाले घुमंतू गाडोलिया लुहार बहनों के साथ राखी का पर्व मनाकर में गोरवान्वित महसूस कर रहा हूँ, ये हमारे रिश्तों की गहराई और सामाजिक समरसता का द्योतक है।  

 

    उन्होंने आमजन से भी अपील की कि वे समाज के अभावग्रस्त जरूरतमंद वर्गों के साथ इस प्रकार के त्यौहार मनाएं,। उनका कहना था की , “जब हम किसी जरूरतमंद के साथ त्योहार मनाते हैं, तो न केवल उनकी जिंदगी में खुशियाँ भरते हैं, बल्कि अपने जीवन में भी सच्ची खुशी का अनुभव करते हैं। यह समाज में सकारात्मक बदलाव और सहयोग की भावना को भी बढ़ावा देता है I 

प्रदेश वासियों को भाई बहिन के असीम प्रेम के पर्व रक्षा बंधन की शुभकामनाए प्रेषित करते हुए कहा 

आएंये हम सभी एक रक्षासूत्र धारण करें एवं जिस प्रकार दानवों के महाबली राजा बलि इस सूत्र में बांधे गए थे अर्थात् धर्म में प्रयुक्त किए गये थे , उसी प्रकार हम भी इस सूत्र से बंध कर धर्म, बहिन बेटियो की रक्षा लिए प्रतिबद्ध हों । ये रक्षा सूत्र स्थिर रहकर हमें अपना संकल्प स्मरण कराता रहे।

राखी बांधने वाली छोटी बच्चियों के माता पिता से अपील की की इन्हे स्कूल अवश्य भेजे, इस में कोई भी समस्या हो तो मुझे बताइए में यथा संभव सहयोग करूंगा।

 

      भडाना ने कहा की प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री भजन लाल ने प्रदेश के 45 हजार गांवों के बेघर और घुमंतू आवासहीन परिवारों को आश्रय देने का फैसला किया है. राज्य सरकार इन स्वाभिमानी परिवारों को गांव में 300 वर्ग गज तक की जमीन का पट्टा 2-अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रदान कर पक्के मकान में रहने का सपना पूरा करेगी I इससे पहले इनके पास स्वंम के नाम भूखंड नहीं होने के कारण, मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में न पैसा मिल पाता था और न ही किसी अन्य स्कीम का लाभ I अब इसके लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग ने परिवारों की पहचान कर पट्टा देने की प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी हैI प्रदेश सरकार देवनारायण बोर्ड के माध्यम से केवल बेघर, खानाबदोश, घुमंतू गाडोलिया लोहार ही नहीं अपितु सभी पिछड़े वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है l

इस अवसर पर जिला गाडोलिया लुहार सुधार समिति के अध्यक्ष बाबूलाल चौहान, राहुल ,करन नान्दी , रवि राठौर, राजकुमार, रवि, सुंदर, अजय, साजन,कालु ,श्रवण,शैतान, ताराचंद ,दिलिप ,राजेश सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *