Mon. Oct 7th, 2024
20240817_225924

अजमेर।    अजमेर के द्वारा ‘मंजू तोषनीवाल व्यवसायिक प्रशिक्षण’ के अन्तर्गत तीन माह से चलाये जा रहे दो निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविरों का 17 अगस्त को समापन हुआ। इन शिविरों में धोलाभाटा के लक्ष्मी नगर में रहने वाली 40 किशोरियों एवं महिलाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रीति तोषनीवाल ने पिछले तीन माह में सिखाये गए 18 तरह के कपड़े व ड्रेस की प्रायोगिक फाईल एवं ड्राफ्टिंग फाईल का अवलोकन किया व भविष्य में सिलाई का अभ्यास करने एवं सिलाई करते समय ध्यान रखने वाली आवश्यक निर्देशों से उद्बोधित किया ताकि वे भविष्य में यह कार्य कर आमदनी कर सकें। तत्पश्चात प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गये। कार्यक्रम का संचालन, प्रशिक्षण प्रभारी, श्रीमती अनीता उपाध्याय ने किया। 

ट्रस्टी राजीव तोषनीवाल ने बताया कि इस तरह के शिविर 2010 से ट्रस्ट द्वारा अलग अलग बस्तियों में नियमित रूप से इन प्रशिक्षण शिविरों संचालन का होता था। कोविड में बंद होने के बाद अब इसे पुनः शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि इन दो शिविरों के समापन के बाद, नये सिलाई प्रशिक्षण एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण शिविर का भी शुभारंभ भी किया गया। सभी नये प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के नियमों, जिम्मेदारियों एवं आगामी तीन माह में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी गई। इन प्रशिक्षणार्थियों के लिए प्रजनन स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे ।

 

राजीव तोषनीवाल

ट्रस्टी, नारायणी देवी गोविंद राम तोषनीवाल चेरिटी ट्रस्ट, 

अजमेर

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *