Sun. Oct 6th, 2024
20240804_185926

अजमेर।  रविवार को राजस्थान सरकार में जल संसाधन विभाग के कैबिनेट मंत्री सुरेश सिंह रावत ने किशनगढ़ एयरपोर्ट पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्षारोपण किया। 

जल संसाधन मंत्री रावत ने बताया कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के पुनीत अवसर पर 5 जून को बुद्ध जयंती पार्क में एक पौधा लगाकर “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम “मन की बात” के 111 वें एपिसोड में इस अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए “प्रत्येक देशवासी से अपनी मां के प्रति सम्मान स्वरूप कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने की” मार्मिक अपील की थी। प्रधानमंत्री की उस मार्मिक अपील ने देशवासियों के दिलों को छू लिया और एक माह के अंदर ही देश भर में करोड़ों पौधे लगाए गए हैं और यह अभियान 140 करोड़ पेड़ लगाने के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है। हर भारतवासी अपूर्व उत्साह के साथ इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आतुर है। साथी मंत्री रावत ने अपील की कि, धरती मां का कण-कण चंदन है, हम सब मिलकर मां का वंदन धरती मां का कण-कण चंदन, सब मिलकर धरती मां का वंदन कर अपना कर्तव्य निभाकर पर्यावरण की सुरक्षा और समृद्धि के लिए एक पेड़ लगाकर अपना योगदान अव

अव्यान्ना एविएशन अकादमी के नव स्थापित फ्लाइट स्कूल का उद्घाटन समारोह राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, स्पीकर राजस्थान विधानसभा वासुदेव देवनानी, केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी और राजस्थान जल संसाधन कैबिनेट मंत्री सुरेश सिंह रावत, नागरिक उड्डयन एवं सहकारिता मंत्री गौतम दक, जालौर सांसद लुम्बाराम चौधरी की गरिमामय उपस्थिति में किशनगढ़ एयरपोर्ट पर आयोजित हुआ।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा है। भारत एक मजबूत और सशक्त राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर है। “विकसित भारत” के प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के भागीदार बनने हेतु आज प्रत्येक देशवासी आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान निभा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत की योजनाओं के तहत स्किल इंडिया एवं व्यावसायिक शिक्षा में देश के युवाओं को निपुण करने का ही उदाहरण है किशनगढ़ में फ्लाइट स्कूल की शुरुआत होना। ऐसे अनेकों व्यावसायिक शिक्षा के संस्थान पूरे भारत में प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों के तहत नित रोज खुल रहे हैं, जिससे हमारे देश के युवा प्रशिक्षित होकर देश की उन्नति में हिस्सेदारी निभा रहे हैं।

*आने वाला भारत अनुभव और ऊर्जा का भारत होगा: मंत्री रावत*

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बताया कि, आज हमारे युवा प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत के विजन के तहत अपने अपने हुनर की शिक्षा की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, नए-नए स्टार्ट अप चालू करके आत्मनिर्भर बन रहे हैं और देश की प्रगति में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। इसलिए यह कहना बिल्कुल अतिशयोक्ति नहीं होगी कि, आने वाला भारत अनुभव और ऊर्जा का भारत होगा।

कार्यक्रम में अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल, मसूदा विधायक वीरेंद्र सिंह कानावत, आरके मार्बल ग्रुप के चैयरमेन अशोक पाटनी सहित जनप्रतिनिधि, क्षेत्रवासीगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

*जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने लिया किशनगढ़ में दिगंबर जैन आचार्य 108 सुनीलसागर जी महाराज का आशीर्वाद*

साथ ही जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने अपने किशनगढ़ प्रवास के दौरान किशनगढ़ में चातुर्मास कर रहे दिगंबर जैन आचार्य 108 सुनीलसागर जी महाराज के दर्शन लाभ एवं आशीर्वाद प्राप्त किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *