Sun. Oct 6th, 2024
20240803_190212

 

 अजमेर, 3 अगस्त। स्वामी विवेकान्द राजकीय मॉडल स्कूल माकड़वाली के प्राथमिक कक्षा भवन के लोकार्पण समारोह में विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने स्वामी विवेकानन्द के विचारों को अपनाने का आह्वान किया। 

 विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने शनिवार को स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल माकड़वाली श्री नगर ब्लॉक के प्राथमिक कक्षाओं के भवन का लोकार्पण किया। समारोह में स्वामी विवेकान्द मॉडल विद्यार्थियों ने कलस्तर स्तरीय पुरस्कार वितरण भी किए गए। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि अंग्रेजी माध्यम के सीबीएसई बोर्ड से ग्रामीण बच्चों को अध्ययन करवाने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल आरम्भ करने के लिए संकल्पना की गई थी। अब इसमें कक्षा 5 तक के विद्यार्थी भी अध्ययन करेंगे। इससे स्वस्थ और आनन्दायक वातावरण में पढ़ने का बचपन से ही अवसर मिलेगा। 

 उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकान्द युवाओं तथा विद्यार्थियों के लिए आदर्श रहे हैं। इनकी जीवनी का प्रत्येक विद्यार्थी को अध्ययन करना चाहिए। विद्यार्थियों में राष्ट्र प्रथम के संस्कार पैदा होंगे। यह पीढ़ी ही भारत को वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के लिए सर्वाधिक योगदान प्रदान करेगी। स्वामी विवेकान्द ने सनातन संस्कृति को विश्व पटल तक पहुंचाया था। भारत विश्व गुरू है। शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों का अभिभावक बनकर शिक्षा प्रदान करने से अच्छे परिणाम आते हैं। योग की धूम विश्व में होने लगी है। विद्यालयों की प्रार्थना सभा में योग भी करवाना चाहिए। 

 शिक्षा मंत्राी के विशेषाधिकारी श्री सतीश गुप्ता ने कहा कि स्वामी विवेकान्द मॉडल स्कूल के विद्यार्थी वैश्विक जगत की प्रतिस्पर्धाओं में टिक पाएंगे। इस दृष्टि से विद्यार्थियों को तैयार किया जा रहा है। बच्चों को सुसंस्कृत नागरिक बनाने की जिम्मेदारी विद्यालय, अभिभावक तथा समाज सभी की है। मूल्यपरक शिक्षा समाज को नही दिशा देती है। सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से राजकीय विद्यालयों की प्रतिष्ठा तथा स्वीकार्यता की पुर्नस्थापना हुई है।

 इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य श्रीमती अरूणा टाक, सरपंच श्रीमती पूजा गुर्जर, अर्जुन सिंह रावत, संयुक्त निदेशक श्री धर्मेन्द्र जाटव, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल कुमार जोशी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री शौकत अली, प्रधानाचार्य श्री त्रिलोक चन्द यादव, सहित अभिभावक, जनप्रतिनिधि, कलस्टर के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे। 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *