Sun. Oct 6th, 2024
20240718_185917

 

          अजमेर, 18 जुलाई। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल (अंग्रेजी माध्यम) माकड़वाली रोड में छात्राओं के साईकिल वितरण समारोह के मुख्य अथिति श्री देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्राी भाजपा श्री ओमप्रकाश भडाणा ने कहा कि मुझे जरूरतमंद बेटियों को साईकिल वितरित करते हुए आपार हर्ष हो रहा है क्योकि ये साईकिल न केवल शिक्षा के केंद्र से इन छात्राओ की दूरी कम करेगी बल्कि ये इनके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ पर्यावरण को भीं स्वच्छ रखेगी। 

                 श्री भड़ाना ने कहा कि शिक्षा ज्ञानार्जन में सहायक है। साथ ही हमें समाज, परिवार और राष्ट्र के नवनिर्माण में भी योगदान देने को प्रेरित करती है। सभी छात्रा लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ण लग्न और निष्ठा के साथ अपनी अंतर्निहित शक्ति से लक्ष्य प्राप्ति में लगे। भारत के भविष्य निर्माण की बागडोर आप जैसे युवाओं के ही हाथ में है। अतः राष्ट्र को प्रथम रखते हुए बड़े सपने देखे, उन्हें पूरा करने में जुटंे। भारतीय संस्कृति और सभ्यता की सुगंध सम्पूर्ण विश्व में बिखरने वाले युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जिनके नाम से यह विधालय है ने कहा था उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए। स्वामी जी का मानना था की सपनों को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहें। मार्ग में समस्याओं और बाधाओं से भटकने के बजाय आत्मबल से उनका सामना करते हुए सफलता की ओर अग्रसर होना चाहिए। 

               श्री भडाना ने कहा कि प्रदेश की श्री भजन लाल सरकार शिक्षा-शिक्षण को बढ़ावा देने के निमित्त ही अनेक योजनाओं जैसे स्कूटी, लैपटॉप, नकद प्रोत्साहन राशी, निःशुल्क पाठ्यपुस्तक, स्कूल ड्रेस आदि का लाभ विधार्थियों को दी रही है। नए बजट में स्कूलों का जीर्णाेधार के साथ शिक्षकों की कमी भी दूर की जाएगी।

              स्वागत भाषण एवं विद्यालय प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री त्रिलोक चंद यादव बताया कि विद्यालय में नवाचार के तहत प्रत्येक गुरुवार को संस्कृत में प्रार्थना की जाती है। विद्यालय शिक्षा के साथ-साथ सह-शैक्षणिक गतिविधियों में भी अपनी श्रेष्ठता बनाए हुए है। प्रधानाचार्य ने विधालय की कमियों और आवश्यकताओ की ओर मुख्य अथिति का ध्यान आकर्षित किया। इनके शीघ्र समाधान का आश्वासन श्री भडाना ने दिया। समारोह में कक्षा 9 की 17 बालिकाओं को साईकिल प्रदान की गई। 

              इस अवसर पर श्री हरि सिंह गुर्जर, पूर्व सरपंच श्री गोपाल सिंह, श्री लोकेंद्र सिंह, श्री रामलाल गुर्जर, श्री दरियाव सिंह, श्री रामकरण, श्री संजय चौहान विद्यालय स्टाफ सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे। छात्रा ख़ुशी, सिमरन ग्रुप ने संस्कृत में गीत प्रस्तुत किया तथा संचालन पूजा मीणा एवं रिद्धि शर्मा ने किया।

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *