Sun. Oct 6th, 2024
20240718_134321

अजमेर। उदयपुर जिले के खेरवाड़ा और नयागांव के दो बच्चों में चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिले थे. दोनों को गुजरात के हिम्मतनगर के सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. जिनमें एक बच्चे की उदयपुर के खेरवाड़ा के बावलवाड़ा व नयागांव में चांदीपुरा वायरस के दो मरीजों की पहचान हुई है. दोनों मरीजों का इलाज गुजरात में चल रहा था. उनमें से एक बच्चे की 27 जून को मौत हो गई. वहीं दूसरे का इलाज जारी है, जो खतरे से बाहर है. उदयपुर के चिकित्सा विभाग ने तत्परता से गावों में जाकर सैम्पल लेना चालू कर दिया है. ये वायरस आसपास के बच्चों में न फैले, इसको लेकर एंट्री लार्वा एक्टिविटी जारी है. बीमार बच्चों के आसपास घर-घर सर्वे कराया जा रहा है. 

दो बच्चों में मिले चांदीपुरा वायरस के लक्षण

चिकित्सा विभाग के डिप्टी सीएमएचओ अंकित जैन ने बताया कि उदयपुर जिले के खेरवाड़ा और नयागांव के दो बच्चों में चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिले थे. दोनों को गुजरात के हिम्मतनगर के सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. दोनों ही बच्चों के ब्लड और सीरम के सैंपल पुणे भिजवाए गए. डिप्टी सीएमएचओ ने बताया कि खेरवाड़ा के बलीचा गांव में एक बच्चे को अचानक से दौरे आने लगे. उसे नजदीक की भीलूड़ा सीएचसी ले जाया गया, जहां से हिम्मतनगर सिविल हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया. 

दूसरे दिन उसकी मौत हो गई. दूसरा केस बावलवाड़ा गांव की बच्ची का है. बच्ची को 5 जुलाई को उल्टी-दस्त, बुखार की शिकायत थी. उसे हिम्मतनगर (गुजरात) रेफर किया गया. उसका आईसीयू में इलाज चल रहा था

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *