Sun. Oct 6th, 2024
20240711_194738

 

                अजमेर, 11 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने गुरूवार को अराईं में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई की। उन्होंने अतिक्रमण, पेंशन, रास्ता विवाद और पेयजल आदि समस्याओं की सुनवाई कर हाथों हाथ निराकरण के निर्देश दिए। 

                जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने जनसुनवाई में निर्देश दिए कि सभी विभाग प्राप्त परिवेदनाओं का समयबद्ध निस्तारण करें। मुख्यमंत्राी श्री भजन लाल शर्मा के निर्देश हैं कि आमजन की समस्याओं का समय पर एवं तार्किक निराकरण होना चाहिए। 

                सुनवाई में एक परिवादी ने मार्ग पर अतिक्रमण एवं जमीन का पट्टा जारी करने का प्रार्थना-पत्रा पेश किया। इस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वयं मौका देखें एवं जांच कर राहत प्रदान करें। एक परिवादी ने पात्रा होने के बावजूद पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर उसे हाथों-हाथ स्वीकृति के निर्देश दिए गए। भामोलाव के एक व्यक्ति ने सीमाज्ञान कराने का आग्रह किया। तहसीलदार को निर्देश दिए गए कि उसे राहत प्रदान करे। 

                अरांई के एक व्यक्ति ने सहकारी दवा भंडार पर पेंशनर्स को दवा उपलब्ध नहीं होने की शिकायत की। इस पर संबंधित विभाग को तुरंत कार्रवाई करने एवं पेंशनर को आर.जी.एच.एस. अधिकृत मेडिकल स्टोर से दवा उपलब्ध करने को कहा गया। 

                इसी प्रकार छोटा लाम्बा व रामपुरा के ग्रामीणों ने एक सरकारी कार्मिक के विरूद्ध शिकायत के साथ-साथ सी.सी. रोड पर नाली बंद होने की शिकायत भी दी। अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए। ग्रामीणों ने पटवार भवन एवं चरागाह भूमि पर कब्जा एवं रास्ता खुलवाने का परिवाद दिया। संबंधित विभाग को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

                अरांई रूट पर बसें कम होने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी एवं रोडवेज को तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह चौराहे पर एक्सीडेंटल जोन, श्मशान के लिए भूमि आवंटन, पेयजल, सरकारी कुएं से जलापूर्ति व अन्य शिकायतों पर भी संबंधित विभागांे को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। जनसुनवाई में उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार सहित जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

_*31 प्रकरण हुए निस्तारित*_

           माह के द्वितीय गुरूवार को आयोजित उपखण्ड स्तरीय जन सुनवाई में 31 प्रकरण निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान की गई। इसकी उच्च स्तर से मॉनिटरिंग भी की गई।

          लोक सेवाओं की सहायक निदेशक श्रीमती अपूर्वा परवाल ने बताया कि त्रिस्तरीय जनसुनवाई में से उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई जुलाई माह के द्वितीय गुरूवार को समस्त उपखण्डों पर आयोजित हुई। इस जनसुनवाई के दौरान प्राप्त 118 प्रकरणों में से 31 का मौके पर ही निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई। शेष प्रकरणों के निस्तारण के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उपखण्ड अजमेर में 15, अरांई में 3, किशनगढ़ में 2, नसीराबाद में 3, पीसांगन में 2 तथा पुष्कर में 6 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *