Sun. Jul 7th, 2024
20240704_192446

 

              अजमेर, 4 जुलाई। मोहर्रम के दौरान दरगाह क्षेत्रा में भीड़ नियन्त्राण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने मोहर्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में दिए। 

               जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ के साथ मोहर्रम की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में भीड़ नियन्त्राण को लेकर चर्चा की गई। दरगाह क्षेत्रा में भीड़ नियन्त्राण के लिए आवश्यक उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। भीड़ नियन्त्राण के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही दरगाह में प्रवेश एवं निकास की व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए गए। दरगाह परिसर में बारिश के कारण होने वाली फिसलन को भी रोका जाए। 

              उन्होंने कहा कि ताजिया निकालते समय पुराने एवं जर्जर भवनों पर व्यक्तियों को चढ़ने से रोका जाए। समस्त कैमरे चालू रहे। लटकने वाले तारों को ऊपर करने की कार्यवाही समस्त व्यक्ति आपसी समन्वय से करेंगे। व्यापक जनहित को देखते हुए ऊपर नहीं होने वाले तारों को हटा दिया जाए। दरगाह क्षेत्रा से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही लगातार जारी रखे। हायदौस के समय चिकित्सा दल एवं उपचार सामग्री ई-रिक्शा में साथ चलेगी। 

               उन्होंने मेला क्षेत्रा में प्रशासनिक कैम्प और नियंत्राण कक्ष स्थापित कर व्यवस्थाओं को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। अजमेर विकास प्राधिकरण व नगर निगम को सिवर लाईन, सफाई, बेसहारा पशुओं की रोकथाम, बैरिकेटिंग, सफाई एवं निर्माण कार्यों पर रोकथाम के निर्देश दिए। दुकान से बाहर भट्टिया तथा अन्य सामग्री रखने वालों को समझाइश की जाएगी। समझाइश नहीं से नहीं मानने वालों का सामान जब्त कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 

                   उन्होंने जलदाय विभाग को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्रा में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। मोहर्रम की समस्त रस्मों के दौरान दरगाह क्षेत्रा में प्रतिदिन दो बार जलापूर्ति होनी चाहिए। समस्त हैण्डपम्पों की मरम्मत की जाए। दरगाह क्षेत्रा में पूरे प्रेशर से सप्लाई होनी चाहिए। जुम्मे की नमाज के दिन अतिरिक्त सप्लाई दी जाए। टाटा पावर द्वारा समस्त प्रकार की तारें ऊपर की जाएगी। रसद एवं चिकित्सा विभाग को खाने पीने की वस्तुओं एवं बर्फ की लगातार जांच कर सैंपल लेने के लिए निर्देशित किया गया। 

पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार ने यातायात विभाग को निर्देश दिए कि ओवरलोड यात्राी वाहनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। इसके अलावा मेले में प्रतिबंधित ईलाकों में वाहनों के प्रवेश पर भी नजर रखी जाए। पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करेंगे। जायरीन की सुरक्षा को सर्वोपरी रखते हुए सुरक्षा संबंधी कार्यवाही की जाएगी। मेले में रोडवेज द्वारा पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जाएगी। हाईदौस के समय व्यक्तिगत तलवारें प्रतिबन्धित रहेगी। 

              इस अवसर पर दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डाॅ. मोहम्मद आदिल, श्री शादाब अहमद, दरगाह दीवान के सचिव गुलाम नजमी फारूकी, अंजुमन के उपाध्यक्ष कमालुद्दीन चिश्ती, अंजुमन यादगार अध्यक्ष अजीम चिश्ती, फहीन चिश्ती, एस.एम. अकबर, अन्दर कोट पंचायत अध्यक्ष शामिर खान, पंचायत मोहर्रम कन्वीनर रिजवान खान, उपस्थित रहे।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *