Sun. Jul 7th, 2024
20240704_192151

 

              अजमेर, 4 जुलाई। माखुपुरा स्थित आईटीआई से रोजगारपरक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर युवाओं को नौकरी तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं। इसके लिए युवा आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। 

               राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के उपनिदेशक (प्रशिक्षण) श्री अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि संस्थान में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) एवं राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) के अन्तर्गत विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय केन्द्रीकृत आॅनलाईन प्रवेश प्रक्रिया द्वारा प्रवेश के लिए राजस्थान सरकार के एकीकृत एसएसओ पोर्टल अथवा ई-मित्रा कियोस्क के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन फाॅर्म भरने आवेदन एवं प्रोसेस शुल्क ई-मित्रा के माध्यम से जमा कराने की अन्तिम तिथि 10 जुलाई है। महिलाओं के लिए यह प्रशिक्षण निःशुल्क है। 

               श्री शर्मा ने बताया कि आईटीआई के दो वर्षीय एनसीवीटी पाठ्यक्रम के साथ प्रशिक्षणार्थी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं तथा बाहरवीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। युवाओं को आईटीआई में प्रवेश के लिए नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था भी हैं। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की आयु एक सितम्बर-2024 को 14 वर्ष या 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आॅनलाईन आवेदन का प्रोसेस शुल्क एससी एवं एसटी अभ्यर्थि के लिए 175 रूपए एवं अन्य अभ्यर्थी के लिए 200 रूपए निर्धारित है। अभ्यर्थि वेबसाईट लिंक https://www.hteapp.hte.rajasthan.gov.in/iti_admission का अवलोकन कर प्रवेश के लिए संस्थानों द्वारा ली जाने वाली फीस इत्यादि की नवीनतम जानकारी प्राप्त कर आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। संस्थान के विभिन्न व्यवसायों में सत्रा 2024-25 एवं 2026 में प्रवेश के लिए केन्द्रीकृत आॅनलाईन प्रवेश प्रक्रिया एवं सीट आवंटन की महत्वपूर्ण तिथियों, प्रवेश सम्बन्धी विस्तृत सूचनाएं एवं प्रवेश विवरणिका विभाग की वेबसाईट https://dot.rajasthan.gov.in/#/home/dptHome पर तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को ई मित्रा से दस्तावेजों के अनुरूप आवेदन सावधानी पूर्वक करना होगा। इसके अभाव में आवेदन निरस्त होने अथवा प्रवेश उपरांत प्रशिक्षण पूर्ण होने पर परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित होने पर समस्त जिम्मेदारी स्वयं अभ्यार्थी की होगी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *