Sun. Oct 13th, 2024
20240622_161817

 

 

               अजमेर, 21जून। महिला आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन 15 मई प्रारम्भ हो चुके है। महिला आईटीआई से रोजगारपरक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर महिलाओं को नौकरी तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं। 

               राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सहायक निदेशक एवं प्राचार्य श्री शैलेन्द्र माथुर ने बताया कि संस्थान में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) के अन्तर्गत विभिन्न व्यवसायों जैसे इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आई सी टी एस एम,बेसिक कॉस्मेटोलॉजी, फैशन डिजाइनिंग एन्ड टेक्नोलॉजी, इंटीरियर डेकोरेशन एवं डिजाइनिंग,कंप्यूटर ऑपरेटर एन्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट एवं स्विंग टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय केन्द्रीकृत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया द्वारा प्रवेश के लिए आवेदन पत्र 15 मई से आमंत्रित किये जा चुके है। राजस्थान सरकार के एकीकृत एसएसओ पोर्टल अथवा ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन फार्म भरने की प्रारम्भ तिथि 15 मई रखी गयी है। प्रवेश प्रभारी श्रीमती गामिनी शर्मा के अनुसार ऑनलाईन आवेदन फॉर्म भरने, आवेदन एवं प्रोसेस शुल्क ई-मित्र के माध्यम से जमा कराने की अन्तिम तिथि 10 जुलाई है। महिलाओं के लिए यह प्रशिक्षण निःशुल्क है। 

               उन्होंने बताया कि आईटीआई के दो वर्षीय NCVT पाठ्यक्रम के साथ प्रशिक्षणार्थी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं तथा बाहरवीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। युवाओं को आईटीआई में प्रवेश के लिए नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था भी हैं। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की आयु एक सितम्बर-2024 को 14 वर्ष या 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। ऑनलाईन आवेदन का प्रोसेस शुल्क एससी एवं एसटी अभ्यर्थी के लिए 175 रूपए एवं अन्य अभ्यर्थी के लिए 200 रूपए निर्धारित है। अभ्यार्थी वेबसाईट लिंक www.hteapp.hte.rajasthan.gov.in/iti_admission का अवलोकन कर प्रवेश के लिए संस्थानों द्वारा ली जाने वाली फीस इत्यादि की नवीनतम जानकारी प्राप्त कर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। संस्थान के विभिन्न व्यवसायों में सत्र 2024-25 एवं 2026 में प्रवेश के लिए केन्द्रीकृत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया एवं सीट आवंटन की महत्वपूर्ण तिथियों, प्रवेश सम्बन्धी विस्तृत सूचनाएं एवं प्रवेश विवरणिका विभाग की वेबसाईट http://dot.rajasthan.gov.in पर तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी उपलब्ध है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *