Sun. Oct 13th, 2024
20240622_130517

 

 

अजमेर।  जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कडैल एव आसपास के गांवो की बालिका विद्यार्थियों की स्कुल भवन के अभाव में अध्ययन में आ रही परेशानी को गंभीरता से लेते हुए सम्रग शिक्षा स्कुल शिक्षा विभाग से राबाउमावि कडैल के भवन निर्माण हेतु राशि रू. 449 लाख स्वीकृत कराये हैं। इस राशि से विद्यालय भवन निर्माण, फर्नीचर, स्मार्ट क्लास रूम, बिजली, पानी जैसी समस्त अत्याधुनिक मूलभुत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

 

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बताया कि, पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के सभी विद्यार्थी चाहे वो बालक हो या बालिका सभी को समान शिक्षा मिले इसके लिए प्रतिबद्ध हूॅ। पूर्व के कार्यकालो में भी विधायक निधी की राशि रू. 342.67 लाख से एवं समग्र शिक्षा तथा डीएमएफटी फण्ड की राशि रू. 3941.65 लाख से विधानसभा क्षेत्र के विद्यालयों में दरी पट्टियां, कम्प्यूटर, ओपन जिम उपकरण, स्मार्ट क्लास उपकरण, खेल उपकरण एवं अन्य वांछित संसाधन उपलब्ध कराये गए। पेयजल हेतु हैण्डपम्प, ट्यूबवेल खुदवाये गऐ, जलहौज बनवाये गये, टीनशेड, कक्षा कक्ष, प्रयोगशाला, हॉल, चारदिवारी मुत्रालय, शौचालय, रसोईघर, संपर्क सडक, सीसी ब्लॉक प्रांगण, बास्केट/टेनिस कोर्ट आदि का निर्माण एवं मरम्मत कार्य करवाये गए एवं नये विद्यालय खुलवाये गए तथा विद्यालयों को विभिन्न स्तरों पर क्रमोन्नत कराया गया, ग्रामीणों की मंशा अनुसार विद्यालयों संकाय व विषय चालू करवाये गए और विद्यार्थियों के नजदीकी विद्यालयों में बोर्ड के सेंटर बनवाये गये। जिससे पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के विद्यार्थियो को गांव स्तर पर ही प्राथमिक से उ.मा. स्तर की शिक्षा अर्जित करने में सुविधाऐं मिली और इन सुविधाओं व संसाधनों से क्षेत्र में राजकीय विद्यालयों में शिक्षा का ग्राफ निरन्तर बढ रहा हैं। शहर से ग्राम स्तर के प्रत्येक विद्यालय में सुविधाओं के विस्तार एवं विकास कार्य यूं ही अनवरत होंगे, ताकि क्षेत्र के विद्यार्थी सहजता से शिक्षा अर्जित कर क्षेत्र का नाम रोशन करते रहे।

 

जिला परिषद सदस्य महेन्द्र सिंह मझेवला ने बताया कि, कडैल के बालिका विद्यालय के भवन निर्माण की स्वीकृति जारी कराने की सूचना प्राप्त होते ही कडैल सहित आसपास के गांवो में खुशी की लहर दौड पडी। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बालिकाओ के शिक्षा हितो की रक्षा करते हुए विषय को गंभीरता से लेकर बालिका विद्यालय के नवीन भवन निर्माण की स्वीकृति जारी कराकर एक बार फिर पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के विकास पुरूष की ख्याति को सही मायने में सिद्ध किया हैं।

 

जय – जय पुष्कर राज।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *